मनाली जाएं तो जरूर ट्राय करें यह दिल्चस्प स्पोर्ट्स

हिमाचल के मशहूर और लोकप्रिय टूरिस्ट जगह मनाली आजकल पर्यटकों के बीच काफी मशहूर हो रहा हैं। गर्मियों के मौसम में मनाली लोगो के घूमने की लिस्ट में सबसे पहले आता हैं।

0
77

जयपुर। हिमाचल के मशहूर और लोकप्रिय टूरिस्ट जगह मनाली आजकल पर्यटकों के बीच काफी मशहूर हो रहा हैं। गर्मियों के मौसम में मनाली लोगो के घूमने की लिस्ट में सबसे पहले आता हैं। सब गर्मियों की छुट्टियों में मनाली जाना चाहते हैं। आप यहां पर सिर्फ सुंदर नजारों का ही नहीं बल्कि एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी लुत्फ उठा सकते हों। यह जगह हर चीज के लिए पर्फैक्ट हैं। स्कींग, पैराग्लाईडिंग और रिवर राफ्टिंग यहां के सबसें मशहूर आकर्षण हैं। पर मनाली में इनकी जगह और भी आकर्षण हैं। तो आईए आपको बताते हैं उन आकर्षणों के बारें में –

 जोर्बिंग – आपकों अपना दिल मजबूत रखना होगा जोर्बिंग करते समय। इस खेल में आपको एक बडी बॉल में डाल दिया जाएगा जो कि ट्रांसपेरेंट होगी। आपको इस बॉल कि अंदर बेल्ट की मदद से फिक्स कर दिया जाएगा ताकी आपको कहीं चोट ना आए। फिर आपको एक हरें भरे मैदान में छोड दिया जाएगा ताकी आप घूम सको। मनाली में आप सोलंग घाटी (मनाली से 14 किमी दूर) में जोर्बिंग का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने हिसाब से प्रति व्यक्ति 500 ​​रुपये खर्च करने होंगे।

जीप सफारी – मनाली में जीप सफारी का अपना अलग ही मजा हैं। आप एक बार यहां जरूर जाए फिर आपको पता चल जाएगा कि मनाली में जीप सफारी करने में क्या आनंद हैं। ऊंचे पहाड़ों से दूर-दूर तक फैले खूबसूरत प्राकृतिक नजारों को पकड़ना आपको रोमांच से भर देगा, खुले आसमान के नीचे पहाड़ी रास्तों पर चलने वाली जीप आपके उत्साह को कई गुना बढ़ा देगी। इसके लिए आपको 15 से 20 हजार रुपये खर्च करने होंगे।

हाईकिंग – सबसे अच्छी बात यह हैं कि अगर आप पहली बार हाईकिंग कर रहें हैं तो आपके लिए यहां पर सीखने के लिए काफी सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं। आप अपना सफर सबसे छोटे पहाडो से शूरू कर सकते हैं और धीरे धीरे आगे बढते रहें। आप मनाली की चोटी तक पहुँचने की कोशिश कर सकते हैं। आपको इसके लिए 3000रूपये खर्च करने होंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here