किसी भी हिल स्टेशन जाने से पहले याद रखें यह चीजें

देश में मैदानी इलाके सूरज के पास हैं। गर्मियों कि छुट्टियां भी शूरू हो गई हैं। और ऐसे में ही लोग मैदानों को छोडकर पहाडों की तरफ जा रहे हैं।

0
122

जयपुर। देश में मैदानी इलाके सूरज के पास हैं। गर्मियों कि छुट्टियां भी शूरू हो गई हैं। और ऐसे में ही लोग मैदानों को छोडकर पहाडों की तरफ जा रहे हैं। ऐसी जगह जैसे मनाली, शिमला, मसूरी आदी में अभी पर्लटकों की भीड लगी हुई हैं। और इसी भीड की वजह से लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड रहा हैं। जहां लाइनें पड़ी हैं और लोग फंस गए हैं ऐसे में, अगर आपने हिल-स्टेशन जाने की योजना बनाई है तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें –

होटल बुकिंग – जैसा कि आपको पता हैं कई सारे लोग हिल स्टेशन्स पर घूमने जा रहे हैं त वहां पर काफी भीड भी होगी। और खबरो के हिसाबन से शिमला और मनाली में 90 से 95 प्रतिशत होटल्स बुक हो चुके हैं। और ऐसे में होटल चुनना काफी मुस्किल हैं तो ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप पहले ही होटल बुक कर लें।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट – कुछ दिनों पहले हिल-स्टेशनों में ट्रेनों की लंबी लाइन की तस्वीर दिखाई दी थी। इस मामले में, यदि आप अपनी कार लेते हैं, तो आप न केवल दूसरों की परेशानी बढ़ाएंगे, बल्कि खुद को मुसीबत में भी फंसा लेंगे। खबरों के मुताबिक, शिमला में प्रतिदिन औसतन 5000 ट्रेनें आती हैं। पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है और सड़कें अवरुद्ध हैं। यदि आप अपने रंग में भंग नहीं करना चाहते हैं, तो अपने वाहन को लेने के बजाय, सार्वजनिक परिवहन से जाएं और घूमने के लिए स्थानीय ट्रेनों की मदद लें।

दवाईयां रख लें – जब भी आप किसी भी हिल स्टेशन या फिर समुद्र तट पर घूमने जें तो आप हमेशा अपने साथ जरूरी दवाईयां लोकर जाएं। और अगर आपके पास पहले से ही हैं तो और एक्सट्र लोकर जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here