Municipal Corporation Election : ग्रेटर हैदराबाद में कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच हो रहा मतदान

0

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनाव के लिए मंगलवार को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है।

सभी 150 डिवीजनों में 9,101 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। प्रक्रिया शाम 6 बजे तक जारी रहेगी।

अधिकांश मतदान केंद्रों पर धीमी शुरुआत देखी गई क्योंकि पहले घंटे में कुछ ही मतदाता दिखाई दिए।

टीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य मंत्री केटी रामाराव और एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी उन प्रमुख लोगों में शामिल रहे, जिन्होंने सुबह-सुबह वोट डाला।

कुल 74,67,256 मतदाता वोट डालने के लिए पात्र हैं। इनमें 38,89,637 पुरुष, 35,76,941 महिलाएं और 678 अन्य शामिल हैं।

चुनाव अधिकारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के बजाय पेपर बैलेट के माध्यम से चुनाव करा रहे हैं।

कुल 1,122 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है, भाजपा ने 149 डिवीजनों में, 146 में कांग्रेस, 106 में टीडीपी, 51 में एआईएमआईएम, 17 में सीपीआई और 12 डिवीजनों में सीपीआई-एम ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

अन्य मान्यता प्राप्त दलों ने 76 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है जबकि 415 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

मतदान केंद्रों पर आने वाले मतदाताओं के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान अधिकारियों ने कहा कि मास्क नहीं पहनने वालों को मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जीएचएमसी ने पोलिंग ड्यूटी के लिए 36,404 कर्मियों को तैनात किया है। उन्हें मास्क, सैनिटाइटर और टिशू भी प्रदान किए गए थे।

राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए चुनाव के सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन के लिए सभी व्यवस्थाएं की हैं।

पुलिस महानिदेशक एम. महेन्द्र रेड्डी ने कहा कि शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से मतदान सुनिश्चित करने के लिए 50,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

हैदराबाद, साइबराबाद और राचकोंडा के पुलिस आयुक्तों ने कहा कि मतदान केंद्रों और अन्य स्थानों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleISL-7 : ईस्ट बंगाल से भिड़ेगी मुम्बई एफसी
Next articleनितिन गडकरी आश्वस्त भारत को जल्द से जल्द कोविड -19 वैक्सीन मिलेगी
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here