गरीब की तुलना में अमीर ज्यादा करते है गपशप, पुरूष करते है नीचले स्तर की गपशप

0

जयपुर। हर कोई गपशप करता है और गपशप कोई भी हो सकती है। अंतर्मुखी व्यक्ति की तुलना में बहिर्मुखी लोगों द्वारा ज्यादा गपशप की जाती है। एक अध्ययन के दौरान सामने आया है कि गपशप करने के मामले में पुरूष महिलाओं की तुलना में आगें होते हैं।

बताया गया है कि दिनभर में 16 घंटों में पुरूष 52 मिनट गपशप करता है। अध्ययन में पाया गया कि गपशप के दौरान महिलाऐं इतनी नहीं गिरती जितने पुरूष गिर जाते हैं। कैलिफोर्नियां के विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के द्वारा इस विषय पर शोध किया गया। जिसमें ​पुरूषों और महिलाओं दोनों को शामिल किया गया।

जिसमें पाया गया कि कम आय वाले लोग उतनी गपशप नहीं करते जितनी कि ज्यादा आय वाले लोग करते हैं। अध्ययन में पाया गया कि जितने पुराने साथी थे, उनमें गपशप में उतनी की नकारात्मकता पायी गई। हालांकि अध्ययन के दौरान इस बात का पता नहीं चल पाया कि कौन किस विषय पर और कैसे गपशप करते हैं।

इस अध्ययन में 467 लोगों को शामिल किया गया, जिनमें से 269 महिलाऐं थी और 198 पुरूष शामिल थे। शोधकर्ता बताते है कि प्रतिदिन 16 घंटों के काम के दौरान 14 ​प्रतिशत लोगे ऐसे थे, जिनकी बातों में गपशप शामिल थी।

जहां सकारात्मक गपशप की तुलना में नकारात्मक गपशप दोगुनी पायी गई। जिसमें सकारात्मक गपशप (376) थी वहीं नकारात्मक गपशप (604) पायी गई। गपशप में सामान्य परिचित व्यक्ति को ही शामिल किया गया था। अध्ययन में सामने आया क गरीब कम पढ़े—लिखे व्यक्ति, की तुलना में अमीर पढ़े—लिखे व्यक्ति ज्यादा गपशप करते हैं।यहां पाया गया कि गपशप करने वालों में ज्यादातर, समकक्ष ही थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here