ये हैं हॉलीवुड से ली हुई बॉलीवुड की कॉपी कैट फिल्में

0
112

बॉलीवुड,हॉलीवुड या टॉलीवूड कोई भी फिल्म इंडस्ट्री हों हर कोई चाहता हैं कि बेहतर फिल्में ही बनाई जाये लेकिन बेहतर के चक्कर में फिल्मकार अक्सर इस बात की भी परवाह नहीं करतें की दर्शकों को एक नयी और असली कहानी फिल्म के रूप में दिखाई जाये।  फ़िल्मकार सालों से कॉपी पेस्ट की प्रवर्ति को अपनाते आ रहे हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री आज पूरी दुनिया में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखती हैं लेकिन इसके साथ इसमें कई फिल्में ऐसी भी बनी हैं जो पूरी तरह से हॉलीवुड फिल्मों की कॉपी है।

आइये जानतें हैं कौनसी हैं ये फिल्में।

टैक्सी नंबर 9 2 11 – 2006 में आयी ये फिल्म हॉलीवुड फिल्म चेंजिंग लेन्स की कॉपी हैं।

बर्फी – रणबीर कपूर,इलियाना डिक्रूज़ और प्रियंका चोपड़ा की ये फिल्म किसी एक हॉलीवुड फिल्म की कॉपी नहीं हैं बल्कि इस फिल्म के कई सारे सीन्स अलग – अलग फिल्मों से कॉपी किये गए हैं। इस फिल्म के कई सीन्स 2004 में आई फिल्म द नोटबुक से लिए गए हैं तो वही कुछ 1972 में आयी  चार्ली चैप्लिन फिल्म से कॉपी किये गए हैं।

गॉड तुस्सी ग्रेट हो – 2008 में सलमान और अमिताभ बच्चन की ये फिल्म ब्रूस ऑलमाइटी की कॉपी थी फिल्म पूरी तरह से हॉलीवुड मूवी से इंस्पायर्ड थी।

चाची 420 – ये फिल्म 1993 में आयी मिसेस डाउटफायर की कॉपी हैं जिसे इंडियन तड़के के साथ भारतीय दर्शंकों के लिए परोसा गया था।

हम तुम – 1989 में आयी हॉलीवुड की व्हेन हैरी मेट सैली में बिली क्रिस्टन और मेग रयान ने यही सवाल उठाया था जो हम तुम में सैफ अली खान और रानी मुख़र्जी की फिल्म में किया गया हैं क्या एक लड़का और लड़की दोस्त हो सकते हैं।

इनके अलावा मर्डर ,सत्ते पे सत्ता ,कांटे और सरकार हॉलीवुड फिल्मों की ही कॉपी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here