लोगो द्वारा पसंद की जाने वाली तिरुवनंतपुरम की कुछ खास जगह

0
180

तिरुवनंतपुरम दक्षिण भारतीय राज्य केरल की राजधानी है। यह अपने ब्रिटिश औपनिवेशिक वास्तुकला और कई कला दीर्घाओं द्वारा प्रतिष्ठित है। यह कुथिरा मलिका पैलेस का भी घर है, जो नक्काशीदार घोड़ों से सजा हुआ है और त्रावणकोर शाही परिवार से संबंधित संग्रह प्रदर्शित करता है, जिसकी क्षेत्रीय राजधानी 18 वीं -20 वीं शताब्दी से यहां थी। आईए जानते हैं तिरुवनंतपुरम के घूमने की जगहो के बारे में –

नेयार बांध और वन्यजीव अभयारण्य – यह जगह शेर और हिरणो के लिए मशहूर हैं। यह जगह उन लोगो के लिए एकदम सही हैं जो पर्यावरण से बहुत प्यार करते हैं। यहां पर आपके मगरमच्छ, हाथी भी देखने को मिलेंगे।

पद्मनाभस्वामी मंदिर – पद्मनाभस्वामी मंदिर केरेला के राजधानी तिरुवनंतपुरम का सबसे बडा मंदिर हैं। इस मंदिर पर सोने की परत चढी हुई हैं। यह 108 दिव्य देशमों में से एक है, जो वैष्णववाद के धर्म में पूजा के प्रमुख केंद्र हैं। दिव्य देसम महान भगवान विष्णु के पवित्र निवास हैं, और मंदिर भगवान पद्मनाभ की पूजा करते हैं- भगवान विष्णु का पुनर्जन्म।

पूवर – पूवर एक सुंदर द्वीप है जिसमें लंबे समय तक चमकती रेत, शांत वातावरण और कोमल हवा चलती है। यह एक छोटा सा देहाती शहर है, जो तिरुवनंतपुरम से 27 किलोमीटर दूर स्थित है, जिसमें बिना उकसाए, बेरोज़गार समुद्र तट और केरल के खूबसूरत बैकवाटर हैं, जो शहर की सबसे खास विशेषताओं को उजागर करते हैं।

कनककुन्नू पैलेस – नेपियर संग्रहालय के निकट, त्रावणकोर राजा के शासन में कनककुन्नू महल बनाया गया था। आज, महल सांस्कृतिक कार्यक्रमों के ढेरों की मेजबानी करता है जो इसके परिसर में आयोजित होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here