अगर मथुरा जाएं तो जरूर जाएं इन जगहों पर

मथुरा श्री कृष्ण जी का जन्म स्थान हैं और यहां पर पूरे साल कई कृष्ण भक्त घूमने आते हैं।

0

जयपुर। मथुरा श्री कृष्ण जी का जन्म स्थान हैं और यहां पर पूरे साल कई कृष्ण भक्त घूमने आते हैं। पूरे देश से लोग यहां पर घूमने आते हैं और यहां की मशहूर रासाला कृष्णा (जिसमें कृष्ण और गोपियों की रासलीला दिखते हैं) देखने आते हैं। पर अगगर आप यह सोचते हैं कि यहां पर सिर्फ राधा कृष्ण का मंदिर ही घूमने लायक हैं तो आप बिल्कुल गलत हैं। यहां पर ऐसी कई जगह हैं जो पर्यटकों के देखने के लायक हैं। तो आईए जानते हैं उन जगहों के बारें में –

कुसुम सरोवर – यह मथुरा कि एक बहुत ही मशहूर जगह हैं जो कि मथुरा घाट पर स्थित हैं। ऐसा माना जाता हैं कु यही वो जगह हैं जहां पर राधा-कृष्ण मिलते थे। और यह एक बहुत ही अच्छी जगह हैं। जितने भी पर्यटक मथुरा घूमने आते हैं तो एक ना एक बार यहां जरूर जाके आते हैं और यहां पर स्नान भी करते हैं।

कंस का किला – यह किला यमुना के लट पर स्थित हैं। कंस के किले में आपको मुगलों और हिंदुओं की कीरिगरी देखन को मिलेगी। पर अब सह जगह थोडी खराब हो चुकी हैं फुर बी यह जगह घूमने के लिए बहुत अच्छी हैं। अगर आप मथुरा जाएं तो एक बार कंस के किलें में जरूर जाकें आएं।

मथुरा म्यूजियम – इसे राज्य का म्यूजियम भी कहा जाता हैं। यहां पर आपको पुराने समय के सिक्के, असबाब, मूर्तियां, पेंटिंग आदि देखने को मिल जाएंगी। अगर आपको एतिहास और संस्कृति के बारे में जानने का शौक हैं तो आप एक बार यहां पर जरूर जाएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here