बूंदी की सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय जगहें जहां हर कोई जाना पसंद करें

0
128

बूंदी शहर कोटा से 35 कि.मी और जयपुर से 210 कि.मी की दूरी पर स्थित हैं। यह शहर राजस्थान के प्रमुख शहर जैसे उदयपुर, चित्तैडगढ, जयपुर और कोटा से जुडा हुआ हैं। बुंदी शहर तीन तरफ से अरावली के पहाडो से घिरा हुआ हैं। बूंदी की स्थापत्य भव्यता विशेष रूप से अपने अलंकृत महलों, किलों, नीला झीलों, जटिल घुमावदार सौतेलों के लिए जानी जाती हैं। तो आइए जानते हैं इन जगहो के बारे में –

बूंदी पैलेस – यह बूंदी की मशहूर जगहो मे से एक हैं। यह पैलेस अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता हैं। यह पैलेस आपकी मदद करता हैं बूंदी के कल्चर को समझने की।

रानीजी की बाओरी – यह बूंदी की सबसे बडी बाओरी हैं। यह जगह शांती पाने की सबसे अच्छी जगह हैं। यहां की दीवारो पर हाथीयों और पुरानी कहानीयों के चित्र बने हुए हैं।

सुख महल – प्रसिद्ध लेखक किपलिंग यहां रहे और उनके उपन्यास ‘किम’ के लिए जगह बन गई। वास्तव में, यहां तक ​​कि फिल्म का एक हिस्सा भी यहां शूट किया गया था। इसके अलावा, पुराने ज़माने के शासकों के लिए सुख महल का इस्तेमाल गर्मियों में किया जाता था।

तारागढ किला – यह बूंदी की सबसे प्रभावशाली कारीगरीयों मे से एक हैं। पूर्ण राजपूती शैली में निर्मित, किला अपने इतिहास और भव्यता में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। यह भी माना जाता है कि यह स्थान भारत का पहला पहाड़ी किला है और राजस्थान के सबसे पुराने किलों में से एक है।

जैत सागर नदी – यह नदी चारों तरफ से पहाडियों से घिरि हुई हैं। इस जगह पर आपको कमल के फूलो और कई तरह के पक्षियों को देखने का मौका मिलेगा। बूंदी की यह नदी माईग्रेटरी पक्षियों की सबसे पसेदीदा जगह हैं।   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here