यह हैं राजस्थान का सबसे अनोखा मंदिर जहां शिवलिंग बदलता हैं रंग

भारत में ऐस कई मंदिर हैं जो कि बहुत ही अनोखें हैं और उन सबके बारें में कोई ना कोई दिलचस्प चीज जरूर हैं जो कि मंदिर को खास बनाती हैं।

0

जयपुर। भारत में ऐस कई मंदिर हैं जो कि बहुत ही अनोखें हैं और उन सबके बारें में कोई ना कोई दिलचस्प चीज जरूर हैं जो कि मंदिर को खास बनाती हैं। पर राजस्थान में एक ऐसा मंदिर हैंजिसके बारे में आप जानकर हैंरान रह जाओगे। तो अगर आप तीर्थ पर जाने की कोई जगह देख रहें हैं तो आपको राजस्थान के अचलेश्वर महादेव जरूर जाना चाहिए। यहां का शिवलिंग अपना रंग बदलता हैं। और यहीं एक कारण हैं कि यहां पर लोगो की भीड लगी रहती हैं फिर भले ही वो यहां के हो या फिर फोरन के।

यह मंदिर राजस्थान के धौलपुर जिले में स्थित हैं। यहां का शिवलिंग अपना रंग दिन में तीन बार बदलता हैं। सुबह शिवलिंग लाल हो जाता हैं। दोपहर में केसरी और रात में काल रंग का हो जाता हैं।

लोगो का कहना हैं कि एस शिवलिंग पर कई सारे टेस्ट्स हुएं पर ताकी यह पता लगाया जा सकें कि यह रमग क्यू बदलता हैं पर किसी भी टेस्ट में कुछ भी। यहां पर खुदाई भी कराई गई मूर्ती की लंबाई जानने के लिए परंतु मूर्ती का कोई अंत ही नहीं था। परेशान होकर लोगों ने भोलेनाथ के आशीर्वाद को देखते हुए इसे खोदना बंद कर दिया।

‘अचलेश्वर महादेव’ शिवलिंग मंदिर का रंग बदलने के पीछे की पहेली है? इसे समझने के लिए पुरातत्व विभाग के लोगों ने भी काफी कोशिश की। लेकिन जब कोई सुराग हाथ नहीं आया, तो सभी ने इसे भगवान का चमत्कार माना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here