आपके मीठे खून से नहीं बल्कि इन कारणों से ज्यादा काटते हैं मच्छर

0
86

जयपुर। जब आप किसी अपने साथियों या किसी समुह में बैठे रहते हो और आपको ही मच्छर काट रहो हो तो लोगो  आपको ये जरूर कहते होंगे की आपका खून मीठा है। इसलिए आपको ही ज्यादा मच्छर काट रहें है। क्या आप इस बात पर वाकई सहमत हो की आपका खून मिठा है इस लिए आपको ही मच्छर काट रहे है। लेकीन ये कोई जरूरी नहीं है। इसकी और कुछ भी वजह हो सकती है जैसे की आपकी

सांस

आपको यह थोड़ी अजीब वजह लगेगी है लेकिन वैज्ञानीकों का ये मानना है की जो लोग लंबी लंबी सांसें लेते हैं, उन्हें मच्छर ज्यादा काटते हैं। ये इसले होता है की सांस छोड़ने के दौरान शरीर से बाहर आने वाली कार्बन डायऑक्साइड है जिससे शरीर को गंध मिली होती है। मच्छर इस गंध से ही आकर्षित होते हैं। लोगों की सांस जितनी लंबी होगी, उनके लिए अनुमान लगाना उतना आसान हो जाता है।

गर्भावस्था

गर्भवती महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। और साथ ही मच्छर भी परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ते है। शोध में ये बताया गया है कि गर्भवती महिलाएं अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा गहरी सांसें लेती हैं। साथ ही उनके शरीर का तापमान भी अधिक होता है। तो मच्छर आकर्षित होते है और गर्भवतियों से परेशान करते है।

खून

शोधकर्ताओं का ये कहना है की मच्छर ‘ओ’ ब्लड ग्रुप की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं। आपको हता दे की खून के चार प्रकार होते हैं, ए, बी, एबी और ओ। ओ ग्रुप बहुत ही कम लोगों का होता है। इस तरह के खून में कुछ खास प्रकार के तत्व पाए जाते हैं, जो मच्छरों को पसंद होते होते हैं। जानकारी के तौर बता दे की ओ ग्रुप वाले लोग किसी को भी खून दे सकते है लेकीन ये केवल ओ ग्रुप से ही ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here