केन्द्रीय सशक्त पुलिस बलों में एक लाख से अधिक पद खाली : केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री

0

केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानन्द राय ने सोमवार को राज्यसभा में बताया की केन्द्रीय सशक्त पुलिस बलों(सीआरपीएफ) में एक लाख से अधिक रिक्त पद हैं और अधिकतर पद सेवानिवृत्ति, त्यागपत्र और मृत्यु के कारण खाली हुए हैं।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में सबसे अधिक रिक्तियां (28,926) हैं, इसके बाद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में (26,506), केन्द्रीय औद्योगिकी सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में (23906), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में (18,643), भारत तिब्बत सीमा पुलिस आईटीबीपी में (5,784) और असम राइफल्स में (7328) पद रिक्त हैं।

उन्होंने कहा,”सीएपीएफ और असम राइफल्स में रिक्तियां सेवानिवृत्ति, इस्तीफे, मृत्यु, नए इकाई के बनाने, नए पदों के सृजन, कैडर समीक्षा आदि के कारण उत्पन्न होती हैं। इन रिक्तियों में से अधिकतर कांस्टेबल ग्रेड में हैं।”

राय ने कहा कि इन रिक्तियों को भरने के लिए एक स्थापित प्रक्रिया है जैसे मौजूदा प्रावधानों के अनुसार सीधी भर्ती, पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति के माध्यम से भर्ती की जाती है।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने सीएपीएफ में रिक्त पदों को भरने के लिए त्वरित कदम उठाए हैं, जो एक सतत प्रक्रिया है।राय ने कहा कि इन रिक्तियों को भरने के लिए एक स्थापित प्रक्रिया है जैसे मौजूदा प्रावधानों के अनुसार सीधी भर्ती, पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति के माध्यम से भर्ती की जाती है।

ऐसे में सवाल पैदा होता की जहाँ एक ओर नौकरी कि इतनी मारामरी मची हैं,बेरोजगारी सारे रिकॉर्ड तोड़ कर आगे निकल चुकी है,वहीं दूसरी ओर सीआरपीएफ बीएसएफ जैसी नौकरियों में एक लाख से ज्यादा खाली पद क्यों पड़े हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here