अमेरिकी राष्ट्रपति से भी ज्यादा सुरक्षा दी गई है इस पेड़ को, वजह आपको हैरान कर देगा

0
190

जयपुर, धरती पर रहने वाली सजीव चीजों की बात करे तो सबसे अधिक उम्र पाने वाले पेड़ पौधे ही होते हैं। क्योंकि यह सैकड़ों सालों तक जीवित रहते है। इसी के चलते आपने कई सालों पुराने पेड़ पौधे भी देखे होंगे। दोस्तों धरती पर ऐसे भी पेड़ है जो करीब हजार साल पुराने है। इन पेड़ो को धरोहर माना जाता है। क्योंकि यह इतिहास के गवाह है। लेकिन विडंबना तो यह है कि इन पेड़ों पर तस्करों की नजरे हैं। जिसकी वजह से से इनका वजूद खतरे में है।

दोस्तों अगर सेबसे पुराने पेड़ की बात करे तो यह अमेरिका मे हैं। बताया जा रहा है कि यह पेड़ करीब पांच हजार साल पुराना है। यह अमेरिका के ग्रेट बैसिन में स्थित है। दोस्तों जिस स्थान पर यह पेड़ है वह इलाका करीब सैकड़ों एकड़ में फैला हुआ है। इस पेड़ की लोकेशन अमेरिका किसी को नहीं बताता है।

क्योंकि इस पर सबसे अधिक तस्करों का खतरा मंडरा रहा है। Bristlecone Pine प्रजाति का यह पेड़ एक महत्वपूर्ण माना जाता है। अब आपको दिमाग मे यह  सोच रहे होंगे कि अमेरिका इस पेड़ की लोकेशन क्यों नहीं बताता है।  बता दें कि साल 1964 में दुनिया के सबसे पुराने वृक्ष को काट दिया गया था।

बताया जा रहा है कि यह पेड़ करीब पांच हजार साल पुराना है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एक स्टूडेंट ने इसे काट दिया था। अब यह सबसे बड़ी बात है कि यह पेड अमेरिका में हैं। और अमेरिका नहीं चाहता कि उस पेड़ को किसी तरह का कोई खतरा हो। इसी के चलते इस पेड़ पर गस्त लगाई गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here