अमेरिका-चीन से संबंध सुधारना होगा मोदी सरकार का एजेंडा, सुरक्षा और व्यापार अहम मुद्दा

0
873

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का मुख्य एजेंडा अमेरिका और चीन के साथ रिश्तो को मजबूत करना और इसके साथ-साथ आर्थिक मोर्चों पर भी सरकार को मजबूत करना होगा.

वही अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अमेरिका और चीन के साथ रिश्तो को सुधारने के लिए नरेंद्र मोदी सितंबर और अक्टूबर के महीने में अमेरिका और चीन के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे और दोनों देशों के नेता एक साथ बैठकर सुरक्षा व्यापार और अनसुलझे मुद्दों पर बातचीत करेंगे.

बताया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र के समय आसपास के दिनों में वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात कर सकते हैं वहीं ट्रंप द्वारा मोदी को चुनाव पर बधाई देने के दौरान ही 28-29 जून को जापानी शहर ओसाका में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन में भी मिलने पर सहमति बनी है.

वह इसके अलावा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मोदी के साथ औपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए 11 अक्टूबर को भारत आने की उम्मीद पर ही बात कही है.

वहीं अनौपचारिक शिखर सम्मेलन से पहले मोदी और जिनपिंग कर जी किस्तान की राजस्थान राजधानी बिश्केक में 13- 14 जून को मिलेंगे वहीं इस बैठक के दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों और अमेरिकी चीन व्यापार युद्ध से हाल के मुद्दों के प्रभाव के बारे में समीक्षा भी करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here