Stimulus Package: मोदी सरकार का सबसे बड़ा राहत पैकेज, फेस्टिवल सीजन से पहले ऐलान संंभव

0

कोरोना महामारी के कारण देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। लाखों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इस वित्त वर्ष में देश की जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट आई है। अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज से लेकर पीएम गरीब कल्याण पैकेज तक का ऐलान किया। लेकिन मोदी सरकार को विपक्ष ने निशाना पर लिया और सरकार के राहत पैकेज पर सवाल खड़े कर दिए।

लेकिन अब केंद्र सरकार इकोनॉमी को रफ्तार देने के लिए अब तक का सबसे बड़ा पैकेज का ऐलान करने जा रही है। केंद्र सरकार इस राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा फस्टिवल सीजन शुरू होने से पहले करने वाली है। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार का ये राहत पैकेज आत्मनिर्भर भारत पैकेज और पीएम गरीब कल्याण पैकेज से भारी रहने वाला है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार 35,000 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान कर सकती है। केंद्र सरकार के इस पैकेज का फोकस शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की नौकरियों पर रहने वाला है। सरकार इस साल कम से कम 25 बड़े प्रोजेक्ट्स को पूरा करना चाहती है। इससे अधिक लोगों को रोजगार मिल सके। इस राहत पैकेज का ऐलान दशहरा से पहले होने की संभावना जताई जा रही है। इस पैकेज के जरिए सरकार का अर्बन जॉब स्कीम, ग्रामीण जॉब्स, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स और किसानों के लिए नई स्कीम सहित कैश ट्रांसफर पर जोर रहने वाला है।

Read More…
Bihar Election dates: बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में होंगे मतदान
Bharat Bandh today: कृषि बिलों के खिलाफ किसानों का हल्लाबोल, जानिए क्यों हो रहा प्रदर्शन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here