मोदी कैबिनेट की हुई बैठक! रेहड़ी-पटरी वालों के लिए सरकार ने शुरू की नई योजना

0

कोरोना संकट के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई। इसके बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कैबिनेट ने आज कई एतिहासिक फैसले लिए हैं। जावड़ेकर ने कहा कि एमएसएमई की परिभाषा को बदल दिया गया है।

एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) के लिए 50 हजार करोड़ रुपये की इक्विटी का पहली बार प्रस्ताव आया है। रेहड़ी पटरी वालों के लिए सूक्ष्म ऋण योजना शुरू की जाएगी। केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत 50 लाख लोगों को फायदा मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य उसकी कुल लागतका डेढ़ गुना ज्यादा रखने का सरकार वादा पूरा करेगी। कृषिमंत्री ने कहा कि गेंहू की खरीद 360 लाख मीट्रिक टन हो चुकी है। 14 फसलों के लिए समर्थन मूल्य की सिफारिश को मान लिया गया है।

तोमर ने कहा कि अगर किसान समय पर अपना कर्ज चूकती करता है तो उन्हे्ं 4 प्रतिशत में ही कर्ज मिलता है। कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण सरकार ने किसानों को कर्ज चुकाने के लिए 31 मई तक का समय दिया। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है।

बता दें कि पिछले 70 दिनों से देशभर में कोरोना पर कंट्रोल करने के लिए लॉकडाउन लागू है। आज से लॉकडाउन के पांचवे चरण की शुरूआत हुई है। अब राज्यों को लॉकडाउऩ को लेकर अधिकार दिए गए हैं। 1 जून यानी आज से देश के कई राज्यों में अनलॉक-1 लागू किया गया है।

Read More…
लॉकडाउन के बाद आज से नई शुरुआत! जानें अनलॉक-1 में क्या-क्या खुलेगा…..
आज से चलेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें! पहले दिन 1 लाख 45 हजार यात्री करेंगे सफर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here