उज्जवला योजना को लेकर सरकार का ऐलान! अब सितंबर तक ले सकते हैं मुफ्त सिलेंडर

0

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को फ्री दिए जाने वाले गैस सिलेंडर की अवधी को तीन महीने और बढ़ा दिया है। अब 30 सितंबर तक मुफ्त गैस सिलेंडर का गरीबों को फायदा मिल सकेगी। इससे सरकार पर 13 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों के लेकर जानकारी दी है। कैबिनेट बैठक में कृषि इन्फ्रास्ट्रक्टर के विकास के लिए एक लाख करोड़, कर्मचारियों और कारोबारियों के लिए 24 फीसदी ईपीएफ और गरीब कल्याण अन्न योजना को को मंदूरी दी गई है।

उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले मुफ्त एलपीजी सिलेंडर योजना को आगे बढ़ाया गया है। कैबिनेट बैठक में गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ाने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था। लेकिन अब कैबिनेट ने इस मंजूरी दे दी है। कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन वितरित कर रही है। राशन के तहत गेंहू या चावल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बांटा जा रहा है।

LPG gas cylender price increase

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 7.4 करोड़ महिला लाभार्थियों को कोरोना संकट के बीच तीन सिलेंडर मुफ्त देने का ऐलान किया था। इसके तहत पहला और दूसरा सिलेंडर लोगों ने ले लिया है। तीसरा सिलेंड जो जून में खत्म होना था वो अब सितंबर तक ले सकते हैं।

कोरोना संकट के बीच गरीबों के लिए सरकार ने कई ऐलान किए हैं। अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ा दिया गया है।

Read More…
Coronavirus India: पिछले 24 घंटे में मिले 22 हजार से ज्यादा मरीज, 482 लोगों की मौत
Monsoon Updates: गुजरात में भारी बारिश से जलमग्न हुए कई इलाके, पानी से जनजीवन बेहाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here