Covid 19 In US : 24 घंटे में 3000 की मौत, फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग को मंजूरी

0

ब्रिटेन के बाद यूएस में भी अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। अमेरिका में कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका 15.5 मिलियन लोग कोरोना की चपेट में आए हैं। इस वायरस से यहां करीब 2 लाख 92 हजार लोगों की जान गई है। इसके साथ ही अमेरिकी सरकार ने वैक्सीन बनाने वाली एक अन्य कंपनी मॉर्डना से कोरोना के 100 मिलियन कोरोना वैक्सीन खरीदने का फैसला किया है।

शुक्रवार को अमेरिकी सरकार की एक सलाहकार समिति ने फाइजर के वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी प्रदान की है।  इस मुद्दे पर अमेरिका में करीब 8 घंटे तक लंबी बहस चली। इस दौरान एफडीए की सलाहकार समिति के सद्स्यों ने 4 के मुकाबले 17 वोटों से वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दी है। अमेरिका में फाइजर के वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत उस समय दी गई है जब पिछले 24 घंटे के भीतर यहां 3000 लोगों की कोरोना महामारी से जान चली गई। ये आंकड़ा दुनियाभार के देशों में चौंकाने वाला रहा है।

फाइजर के कोरोना वैक्सीन को इस्तेमाली की इजाजत मिलने के बाद अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि ये घटनाक्रम अंधेरे वक्त में एक रोशन की तरह है। अमेरिका के सामने अब वैक्सीन के निर्माण और इसके वितरण की चुनौती है। माना जा रहा है कि अमेरिका ने अपना वैक्सीन स्टॉक बढ़ाने के लिए मॉडर्ना से 100 मिलियन वैक्सीन डोज खरीदने का फैसला किया है।

Read More…
Farmers Protest today: किसान आंदोलन को लेकर हाई अलर्ट, किसानों का दिल्ली कूच….
Covid 19 in Delhi: कोरोना वैक्सीन की तैयारियां तेज, 1.5 लाख हेल्थ वर्कर को लगेगा टीका…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here