भारत की मिताली राज ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर

0

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बुधवार को मिताली राज ने इतिहास रच दिया है। बता दें कि वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में उतरी मिताली राज ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरे किए हैं। मिताली दुनिया के पहली महिला बन गई हैं जिन्होंने इतने वक्त तक क्रिकेट खेला है। मिताली अब सचिन तेंदुलकर के बाद भारत की ओर से सबसे ज्यादा लंबे समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली खिलाड़ी बनी हैं।

गौरतलब है कि मिताली राज ने साल 26 जून 1999 में भारत की ओर से पहला वनडे मैच खेला था मिताली के नाम 203 वनडे में 6720 रन हैं । भारतीय क्रिकेट इतिहास में गौर किया जाए तो लंबे वक्त तक का अंतर्राष्ट्रीय करियर रखने का रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम है। सचिन तेंदुलकर ने 22 साल 91 दिन तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला तेंदुलकर बाद श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का नाम आता है उन्होंने 21 साल 184 साल अपने देश की ओर से क्रिकेट खेला । वहीं जावेद मियांदाद ने 20 साल 272 दिन तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। बता  दें कि  मितली के नाम यह बड़ी बात जुड़़ने  बहुत ही अहम हो जाती है । मिताली राज ने भारतीय महिला टीम के लिए बहुत ही योगदान दिया है । यही नहीं वह भारत की ऐसी अकेली महिला खिलाड़ी हैं जिनके नाम वनडे में 6 हजार रन हैं।

मिताली  राज  आगे भी अपना जलवा दिखा सकती हैं । हालांकि पिछले दिनों वह टी 20 क्रिकेट से संन्यास लेने को लेकर भी सुर्खियों रही थी तब उन्होंने जाहिर किया था कि वह वनडे  क्रिकेट पर  ध्यानकेंद्रित करना चाहती हूं।  अब देखने वाली बात होगी कि मिताली राज की ओर से कैसा क्रिकेट देखने को मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here