भारत और अमेरिका के सैन्य रिश्तों पर शुरू हुआ,वाशिंटन में संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास

0
27

जयपुर।भारत और अमेरिका में ट्रेड़ वार से उपजा तनाव अब धीरे—धीरे कम होने लगा है और अब भारत और अमेरिका के संबंध लगातार मजबूत होते जा रहे है।दोनो देशों के इन रिश्तों को और अधिक मजबूती प्रदान करने के लिए वॉशिंगटन में भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास चल रहा है।

दूसरी तरफ यह सैन्य अभ्यास दोनों देशों के बीच जारी रक्षा सहयोग का हिस्सा भी है, जिसका मकसद भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों को मजबूती प्रदान करना है।अमेरिका में भारत और अमेरिकी सैनिको के बीच यह सैन्य युद्धाभ्यास वॉशिंगटन के ज्वाइंट बेस लेविस मैकॉर्ड में शुरू हुआ है।

दोनो देशों ने इस सैन्य अभ्यास को युद्ध अभ्यास नाम दिया है। भारत और अमेरिका के बीच वैकल्पिक रूप से आयोजित संयुक्त अभ्यास का यह 15वां युद्धाभ्यास है।इस संयुक्त युद्धाभ्यास में दोनों देशों की सेनाएं मिलकर आने वाले खतरों और चुनौतियों से निपटने के लिए एक साथ मिलकर कई ट्रेनिंग और प्लॉनिंग पर काम कर रही है।

संयुक्त युद्धाभ्यास के जरिए दोनों देशों के सशस्त्रबलों को एक-दूसरे के युद्ध से निपटने के तरीके को सीखने का मौका मिलता है।इस संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास के चलते दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे को युद्ध से निपटने के अपने तौर-तरीकों के बारे में जानकारी और ट्रेनिंग दे रही है।

जिससे दोनों देश मिलकर दुनिया के किसी भी हिस्से में बड़ी से बड़ी चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो सके।दोनो देशों के बीच जारी यह युद्धभ्यास 5 सितंबर 2019 को शुरू हुआ था और 18 सितंबर को समाप्त होगा।यह भारत और अमेरिका बीच होने वाले सबसे बड़े संयुक्त युद्धाभ्यास में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here