अंतरिक्ष का सैन्यीकरण: “स्पेस फोर्स” बनाने की तैयारी शुरू होगी

0

हाल के वर्षों में, विशेष रूप से अंतरिक्ष के लिए एक सैन्य बल बनाने के विचार के लिए एक महत्वपूर्ण मात्रा में ध्यान दिया गया है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ-साथ कई सार्वजनिक अधिकारियों और चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा हाल ही में की गई टिप्पणियों से संबंधित है, जिन्होंने “अंतरिक्ष बल” की आवश्यकता पर बल दिया है। पिछले कुछ वर्षों में, वाणिज्यिक एयरोस्पेस उद्योग (उर्फ न्यूस्पेस) में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, क्यूबसैट और अन्य प्रौद्योगिकियों के विकास का उल्लेख नहीं है जो अंतरिक्ष को अधिक सुलभ बना रहे हैं।और आने वाले दशकों में, ऑर्बिट, लूनर टूरिज्म, मार्टियन टूरिज्म और ऑफ-वर्ल्ड कॉलोनियों की व्यावसायिक उड़ानें भी एक वास्तविकता बन सकती हैं। इस कारण से, सुझाव दिए गए हैं कि अंतरिक्ष में शांति बनाए रखने के लिए एक सैन्य (या पुलिस) बल बनाया जाए।

“स्पेस फोर्स” क्या है?

18 जून, 2018 को, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने स्पेस पॉलिसी डायरेक्टिव -3 (एसपीडी -3) पर हस्ताक्षर किए, जिसने पेंटागन को 6 वीं स्वतंत्र सैन्य सेवा शाखा के निर्माण की योजना शुरू करने का निर्देश दिया, जो तेजी से बदलते परिवेश में मिशन और संचालन का कार्य करेगी।

यह निर्देश व्हाइट हाउस में आयोजित राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद की बैठक में एक भाषण के दौरान जारी किया गया था, जहां उन्होंने कहा: “हमारे पास अंतरिक्ष में अमेरिकी प्रभुत्व होना चाहिए। मैं यहां रक्षा विभाग को तुरंत सशस्त्र बलों की छठी शाखा के रूप में एक अंतरिक्ष बल स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे रहा हूं।

हमारे पास वायु सेना होने वाली है, और हम जा रहे हैं अंतरिक्ष बल के लिए। ” अमेरिका के पास एंटी-सैटेलाइट मिसाइल, स्पाइ-सैटलाइट्स, एंटी-मिसाइल सिस्टम, स्पेस प्लेन्स, आउटर स्पेस ट्रीटी, एंटी-सैटेलाइट (ASAT) सिस्टम और भी कई हथियार होंगे।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here