Unlock-2: प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी खबर, अब किराए पर मिलेगा सरकारी घर

0

देश में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच लगाए लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर प्रवासी मजदूरों पर पड़ा है। इस बीच लाखों प्रावासी श्रमिक शहरों से गांवों की तरफ लौटे। इससे मजदूरों के सामने रोजगार और रोजी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया। लेकिन सरकार ने लॉकडाउन से बाहर निकलने के लिे अनलॉक में काफी सारी छूट दी है। अब अनलॉक-2 में प्रवासी कामगार काम पर लौटने लगे हैं।

अनलॉक-2 में प्रवासी मजूदरों को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शहरों में बने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के छोटे फ्लैट्स को गरीबों और प्रवासी मजदूरों को किराये पर दिया जाएगा। इसके चलते प्रवासी  मजदूरों को अब किराए पर रहने के लिए आवास मिल सकेंगे।

इस योजना को लेकर सरकार पर 600 करोड़ रुपये का आर्थिक भार आएगा। इसके तहत शुरुआत में 3 लाख लाभार्थियों को कवर किया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.60 लाख मकान प्रवासी मजदूरों को किराए पर मिल सकेंगे। देश के 107 शहरों में 108000 फ्लैट प्रवासी मजदूरों को किराए पर देने की योजना है।

मोदी कैबिनेट ने बुधवार को कई अहम फैसलों के तहत इस योजना को भी शामिल किया है। इसके अलावा नवंबर तक 80 करोड़ लोगों को सरकार मुफ्त राशन वितरित करेगी। राशन के तहत गेंहू या चावल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत बांटा जा रहा है। गरीब कल्याण योजना की मियाद को नवंबर तक बढाई है। उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले मुफ्त एलपीजी सिलेंडर योजना को आगे बढ़ाया गया है।

Read More…
Kanpur Encounter: उज्जैन के महाकाल से पकड़ा गया विकास दुबे, सुरक्षा गार्ड ने दी थी सूचना
Coronavirus India: पिछले 24 घंटे में करीब 25 हजार नए मामले, अब तक 7.67 लाख संक्रमित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here