पुरुषों को कभी नहीं छोड़ना चाहिए इन तीन चीजों का सेवन, कमजोरी हमेशा रहेगी दूर

0
394

जयपुर। वर्तमान में हर व्यक्ति काम की व्यस्तता के चलते अपने खान-पान पर पूरा ध्यान नही देता है जिस वजह से शरीर को पूर्ण पोषण नही मिल पाता। जिससे शारीरक कमजोरी और दुर्बलता होने लगती है।पुरुषों में बॉडी बनाने का क्रेज बढ़ता जा रहा है।हर कोई जिम में घंटों पसीना बहाता है।लेकिन सिर्फ जीम में पसीना बहाने से कुछ नही होता है इसके साथ स्वस्थ आहर भी अवश्यक है।

आज हम उन 3 चीजों के बारे में बात करेंगे जिनका सेवन पुरूषों के लिए वरदान है।

1.अंडे-अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं।जिन पुरूषो को बॉडी बनाना है उन्हे अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिए।क्योंकि अंडे में 6-8 ग्राम प्रोटीन होता है।जबकि अंडे में वसे की मात्रा बिल्कुल नही होती है।उबला अंडा ज्यादा फायदेमंद होता है।जो लोग मसल्स बनाना चाहते है उन्हे दिन में कम से कम 5-7 अंडे खाना चाहिए।अंडे में जो प्रोटीन पाया जाता है उससे मसल्स आसानी से बन जाते है।

 

2.दलिया-दलिया को आम तौर पे बीमार इंसान का खाना माना जाता है लेकिन ऐसा नहीं है। दलिया कई तरह के पोषण से पूर्ण भोजन है। इसके कई फायदे है।दलिया का सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। दलिया से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती है और एनाबोलिक प्रक्रिया बढ़ जाती है।

 

3.खजूर-खजूर में कैल्शियम और विटामिन्स बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। पुरूषों को शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए रोज सुबह दूध के साथ खजूर का सेवन करना चाहिए।आप इन दोनो का शेक बनाकर पिए।खजूर में ग्लूकोज और फ्रक्टोज है जो एनर्जी बूस्ट करने के लिए बेस्ट सोर्स होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here