मीन संक्रांति में करें सूर्यदेव की आराधना, मिलेगा बेहतर स्वास्थ्य का वरदान

0
74

जयपुर। आज सूर्यदेव कुंभ राशि के मीन राशि में प्रवेश कर रहें हैं। सूर्य के राशि परिवर्तन को संक्रांति कहा जाता है। कुंभ राशि के मीन राशि में प्रवेश करने के कारण आज मीन संक्रांति का पवित्र त्योहार मनाया जाएगा। सूर्यदेव मीन राशि में प्रवेश करने के इसका प्रभाव ग्रह नक्षत्रों में भी पडेगा। इसलिए आज भगवान सूर्य की पूजा व आराधना करने से सूर्य देव की कृपा हमेशा जीवन में बनी रहेगी।

मीन संक्रांति का त्योहार विशेष रूप से ओडिशा में बड़े हर्ष व उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसके साथ ही दक्षिण भारत में भी इसे काफी आस्था के साथ मनाया जाता है। दक्षिण भारत में इसे मीन संक्रमण के नाम से जाना जाता है। अन्य संक्रांतियों की तरह ही इस संक्रांति पर भी दान का विशेष महत्व है।

मीन संक्रांति पर पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पूजा की जाती है आज गंगा, यमुना आदि पवित्र नदियों में स्नान कर पूजा पाठ व दान पुण्य किया जाता है। मीन संक्राति पर पवित्र नदियों में स्नान करने से समस्त पापों का नाश होता है व जीवन में खुशहाली का वास होता है।

आज सूर्यदेव से अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना कर ब्राह्मणों और जरूरतमंदों को अन्न, वस्त्र आदि का दान किया जाता है। सूर्य संक्राति पर भूमि का दान करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। मीन राशि में सूर्य के प्रवेश के कारण मांगलिक कार्य जैसे नामकरण, विद्या आरंभ, उपनयन संस्कार, विवाह संस्कार, गृह प्रवेश आदि वर्जित माने गए हैं। लेकिन इस दौरान भक्ती व आराधना कर भगवान को प्रसन्न किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here