मारुति सुजुकी की छोटी कारों के सेल में आई 21.6 फीसदी की गिरावट, लोग नही कर रहे है पसंद

0
125

जयपुर। देश में सबसे ज्यादा पैसेंजर कार बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी की सेल में लगातार गिरावट देखी जा रही है। इसमें कंपनी की सबसे छोटी कार ऑल्टो की बिक्री में हर महीने गिरावट दर्ज की जा रही है। नवंबर 2018 में मारुति सुजुकी ऑल्टो को कंपनी की तीन मॉडल्स से मात मिली है। ओवरऑल सेल की बात करें को मारुति सुजुकी की नवंबर महीने में मामूली नुकसान का सामना करना पड़ा है।

कंपनी ने इस साल नवंबर में कुल 1,53,539 यूनिट्स वाहनों का सेल किया है जबकी पिछले साल नवंबर में यह आंकड़ा 1,54,600 वाहनों की बिक्री का था। हालांकी इस दौरान धरेलू वाहन सेल में कंपनी की कुछ वृद्धि देखने को मिली है।

घरेलू वाहन मार्केट में मारुति सुजुकी ने इस साल नवंबर महीने में कुल 1,46,018 यूनिट्स वाहनों का सेल किया है। वहीं पिछले साल के नवंबर महीने में मारुति सुजुकी ने 1,45,300 यूनिट्स वाहनों का सेल किया था। इस साल नवंबर महीने में कंपनी की कई छोटी गाड़ियों से पर असर पड़ा है जिसमें ऑल्टो और वैगनआर जैसी गाड़ियां शामिल है। पिछले महीने कंपनी को छोटी कार सेगमेंट में 21 प्रतिशत की कमी के साथ 29,954 ग्राहक मिल पाए है।

हालांकी इनके उलट कंपनी को स्विप्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसे कॉम्पैक्ट वाहनों की सेल में 10.8 प्रतिशत की ग्रोथ आई है। नवंबर 2018 में इन वाहनों को मिलाकर कुल 72,533 यूनिट्स वाहनों का सेल हुई है। कंपनी ने पिछले महीने अपनी कॉम्पैक्ट सेजान सियाज को 3,838 यूनिट्स बेची है। मारुति सुजुकी को देश के कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पिछले महीने 1.9 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here