यह कोई रहस्य नहीं है कि सुजुकी और टोयोटा संयुक्त उद्यम एक नया सी-सेगमेंट एमपीवी तैयार कर रहा है, जो फ्रंट-व्हील-ड्राइव मोनोकोक प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। नई एमपीवी को मारुति सुजुकी नेमप्लेट के तहत 2021 की दूसरी छमाही में लॉन्च करने की अफवाह है। इसे जोड़ते हुए, टोयोटा भारत में एक ही प्लेटफॉर्म पर आधारित एक नया एमपीवी भी लॉन्च करेगी।

नई एमपीवी को मारुति सुजुकी एर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बीच पोजिशन किया जाएगा। यह सीधे तौर पर महिंद्रा मारज़ो और हुंडई और किआ मोटर्स के आगामी सी-सेगमेंट एमपीवी को टक्कर देगा। दरअसल, MG मोटर्स भारत में 360M MPV (Unveiled at Auto Expo 2020) लॉन्च करने की भी योजना बना रही है।

सुजुकी-टोयोटा संयुक्त उद्यम के तहत मारुति सुजुकी नए उत्पादों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। उम्मीद है कि नया मॉडल मारुति सुजुकी के साथ इंजन विकल्प का स्रोत होगा। इंडो-जापानी ब्रांड एक नया 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन तैयार कर रहा है, जो आगामी मध्य-आकार की एसयूवी और एमपीवी को शक्ति प्रदान कर सकता है। सी-सेगमेंट एमपीवी हल्के-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन का भी उपयोग कर सकता है। पिछली रिपोर्टों में दावा किया गया है कि अगर मांग मौजूद है तो मारुति सुजुकी डीजल कारों को वापस ला सकती है।

नया सी-सेगमेंट एमपीवी एनईएक्सए प्रीमियम डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचा जाएगा। नई MPV टोयोटा की कम लागत वाली DNGA (Daihatsu New Global Architecture) प्लेटफॉर्म पर आधारित हो सकती है, जो Raize और Daihatsu रॉकी को भी रेखांकित करती है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और निसान किक्स को टक्कर देने के लिए एक नई मध्यम आकार की एसयूवी विकसित करने के लिए किया जा रहा है।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मारुति सुजुकी 2023 तक देश में 5 नई एसयूवी लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसका अर्थ है कि 2021 के मध्य से हर छह महीने में 1 नया उत्पाद। कंपनी 2022 की पहली छमाही में अगली-जेन विटारा ब्रेज़ा और 2022 की दूसरी छमाही में टाटा नेक्सन के प्रतिद्वंद्वी के लिए एक नया क्रॉसओवर पेश करेगी। हुंडई क्रेटा को चुनौती देने के लिए एक नई मध्यम आकार की एसयूवी, 2022 में बिक्री के लिए जाएगी, जबकि स्थानीय रूप से विकसित 5-द्वार सुजुकी जिम्नी को कथित तौर पर 2023 के प्रारंभ में लॉन्च किया जाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here