मारुती सुजुकी ने पार किया एक और शानदार माइलस्टोन

0

जयपुर। मारुति सुजुकी ने दावा किया है कि भारत में कंपनी की संचयी बिक्री 2 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। कंपनी ने पहली कार सैंतीस साल पहले बेची थी ऐसें में  37 साल से भी कम समय में बिक्री की ये उपलब्धि हासिल की गई है। पहले 29 वर्षों में मारुति ने 1 करोड़ कारें बेचीं, वहीं अगली 1 करोड़ कारें बेचने में कंपनी को सिर्फ 8 साल लगे।

आपको बता दें, 1994-95 में मारुति ने पहली 10 लाख कारें बेचीं। 2004-05 तक, कंपनी ने 50 लाख कारों की बिक्री की थी और 2016-17 में, 1.5 करोड़ बिक्री मील का पत्थर तक पहुंच गई थी। भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की पहली पेशकश प्रतिष्ठित मारुति 800 थी, जो 14 दिसंबर, 1983 को बिक्री के लिए चली गई।

वर्तमान में कार निर्माता देश का सबसे बडा कार निर्माता है और सडक पर चलने वाली हर दूसरी कार मारुती सुजुकी की है। मारुती सुजुकी देश का कार निर्माण बाजार का 50 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है। चुंकी कार निर्माता देश में सबसे ज्यादा कारें बेचता है ऐसे में मंदी के दौर में कार निर्माता को सबसे ज्यादा नुकसान का सामना करना पडा।

गौरतलब है कि वर्तमान में ऑटोमोबाइल सेक्टर मंदी के दौर के अंतिम छोर पर पहुंच गया है। ऐसे में रिकवरी की उम्मीद अगले साल से ही की जा सकती है। इस नजरीये से ये आंकडा काफी हद तक कार निर्माता के मनोबल को मजबूत करेगा। वर्तमान में कार निर्माता ने बीएस सिक्स कारों में लगभग अपनी हर कार को अपडेट कर लिया है। ऐसे में कार निर्माता एक शानदार कारों की श्रेणी को ग्राहकों लिए उपलब्ध करा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here