भारत में सिवॉड -19 वैक्सीन की शुरुआत के साथ ऑप्टिमिज्म के साथ-साथ जारी विदेशी फंड प्रवाह ने मंगलवार को भारतीय शेयर बाजारों को बढ़ावा दिया।

वैश्विक संकेतों के संदर्भ में, अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव जो बिडेन की टीम पर सकारात्मक विकास ने संक्रमण की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए औपचारिक रूप से आगे बढ़ कर निवेशक भावनाओं को बढ़ाया।

घर वापस, व्यापक आधारित खरीद इस उम्मीद पर हुई कि भारत में जल्द ही एक कोविद -19 वैक्सीन उपलब्ध होगी।

इसके अलावा, बाजारों में तेजी के लिए एक अन्य प्रमुख कारक नवंबर में अब तक 50,000 करोड़ रुपये से अधिक के स्वस्थ एफआईआई प्रवाह को जिम्मेदार ठहराया गया था।

तदनुसार, दोनों प्रमुख बेंचमार्क – एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 – ने अपने संबंधित इंट्रा-डे को छूने के लिए तीसरे सीधे दिन के लिए अपनी लकीर खींचना जारी रखा और इस प्रक्रिया में नए समापन स्तर बनाए।

नतीजतन, एनएसई निफ्टी 50 ने मंगलवार को 13,048.75 अंक के सभी उच्च स्तर को छुआ और बीएसई सेंसेक्स ने 44,499.62 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।

एनएसई निफ्टी 13,055.15 अंक पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 128.70 अंक या 1 प्रतिशत ऊपर था। इसी तरह, बीएसई सेंसेक्स 44,523.02 अंक के उच्च स्तर पर बंद हुआ, जो पिछले बंद से 445.87 अंक या 1.01 प्रतिशत ऊपर था।

सेक्टरों में, बैंक वित्तीय, ऑटो, रियल्टी, धातु और फार्मा के बाद सबसे बड़े लाभकर्ता के रूप में उभरे।

सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “कोविद -19 वैक्सीन के मोर्चे पर प्रगति और तेजी से वैश्विक आर्थिक पुनरुद्धार की संभावनाओं के कारण समग्र बाजार का मिजाज पहले से ही गुलजार है। वैक्सीन की प्रगति को देखते हुए बाजार की गति जारी रहने की संभावना है।” , प्रमुख – खुदरा अनुसंधान, मोतीलाल ओसवाल वित्तीय सेवाएँ।

“निवेशक अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन के संक्रमण को करीब से देखेंगे और नई सरकार से प्रोत्साहन की घोषणा पर विकास करेंगे। घरेलू तरफ, बाजार मासिक एफएंडओ एक्सपायरी और रोलओवर डेटा से विशेष रूप से एफआईआई स्थिति के लिए संकेत देगा। इसके अलावा, उम्मीद है कि शुक्रवार को 4 बिलियन डॉलर से अधिक का MSCI प्रवाह गति को सकारात्मक बनाए रखेगा, “खेमका ने कहा।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी के अनुसार, “मंगलवार को एशियाई शेयर ज्यादातर ऊंचे रहे और यूरोपीय शेयरों में तेजी आई। आशावाद ने कहा कि टीके कोरोनावायरस महामारी को समाप्त कर देंगे। इंट्रा-डे पिप्स में खरीदा जा रहा है। अग्रिम गिरावट अनुपात बना हुआ है। बहुत सकारात्मक। निफ्टी की ओर स्थिर और क्रमिक चाल 13,200-13,250 अपेक्षित लाइनों पर जारी है। “

मंगलवार को सेंसेक्स में सबसे ज्यादा बढ़त एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मारुति सुजुकी इंडिया रही, जबकि प्रमुख हारे भारती एयरटेल, एचडीएफसी और ओएनजीसी थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here