कई सारे बड़े-बड़े रोगों को जड़ से ख़त्म कर देती है यह थेरेपी

कुछ थेरेपिज ऐसी भी हैं जिनका उपयोग बिना किसी बीमारी के भी काम में लिया जाता है वह भी खुद के शरीर की शुद्धि और खूबसूरती बढ़ाने  के लिए

0
106

जयपुर । आपने कई तरह की थेरेपिज का नाम सुना होगा और उनके होने वाले फ़ायदों के बारे में भी हर तरह की थेरेपी अपनी खासियत लिए हुए होती है , जैसे फिजियोथेरेपी जो हमारे शरीर हड्डियों और वजन को ठीक करने में काम आती है , नेचरोथेरेपी जो हमको रोगों से दूर करती है प्राकर्तिक तरीकों को अपना कर और भी कई तरह की थेरेपी होती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काम में ली जाती है पर कुछ थेरेपिज ऐसी भी हैं जिनका उपयोग बिना किसी बीमारी के भी काम में लिया जाता है वह भी खुद के शरीर की शुद्धि और खूबसूरती बढ़ाने  के लिए ।

आज हम बात कर रहे गईं कपींग थेरेपी के बारे में , इसका नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा देखना तो बहुत ही दूर की बात है , कई सितारे हैं जो की इस थेरेपी को अपनाते हैं । यह थेरेपी बहुत ही कमाल की है इस थेरेपी का इस्तेमाल ज़्यादातर फिल्म जगत के लोग करते हैं यह आखिर चीज़ ही ऐसी है । आइये जानते हैं इस बारे में की क्या है यह थेरेपी और क्या काम आती है यह ?

कपींग थेरेपी क्या है ?

इस थेरेपी में काँच के गोलों को गरम कर हमारे शरीर पर लगाया जाता है और उसको कुछ देर के लिए छोड़ वैसे ही छोड़ दिया जाता है वह काँच का गोला हमारी स्किन को थोड़ी देर के लिए वेकयुम कर के रखता है जो की असल में खून के संचार को नियंत्रण कर रहा होता है उसके थोड़ी देर बाद इसको हटा दिया जाता है यह जिस जगह पर काँच का गोला लगाया जाता है उसके आसपास वाले हिस्सों को खिचव देता है और खून को जमा करता है बाद में जब वह खून एकत्र हो जाता है तो छोटा सा चिरा लगा कर उस खून को बाहर निकाल दिया जा है ।

क्यों की जाती है यह थेरेपी ?

यह थेरेपी हमारे शरीर में जमा गंदे खून को बाहर निकाल कर शरीर और रक्त की शुद्धि के लिए की जाती है जो की हमारी  स्किन और स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक है , इसको करने से खून तो पतला होता ही है साथ ही स्किन भी खाफी अच्छी हो जाती है स्किन पर कसावट और ग्लो आता है और खून की गंदगी साफ हो जाने से हमारे शरीर से कई सारे रोग भी दूर हो जाते हैं ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here