धनिया के सेवन से समाप्त हो जाते है अनेक रोग जाने यहाँ

धनिया पत्ते दार होता है तब से ले कर पाउडर बनता है तब तक हर रूप में काम लिया जाता है धनिये का सेवन कई तरह से किया जाता है और इसका बीज भी बहुत काम आता है

0
114

जयपुर । धनिया पत्ते दार होता है तब से ले कर पाउडर बनता है तब तक हर रूप में काम लिया जाता है धनिये का सेवन कई तरह से किया जाता है और इसका बीज भी बहुत काम आता है । धनिये के बीज को यदि गट्टे की सब्जी पुलाओ , समोसा , आलू की सब्जी, चटनी इत्यादि में सबूत मात्र में डाला जाए तो उसका स्वाद और भी बढ़ जाता है ।

आज हम बात कर रहे हैं धनिये के बीज के सेवन के बारे में । आज के इस अंक में हम आपको बताने जा रहे हैं की किस तरह यदि आप धनिये के बीज का सेवन करते हैं तो आप कई रोगों को खुद से दूर कर सकते हैं । धनिया चीज़ ही ऐसी हैं खाने में डल जाये तो खाने का स्वाद और भी बढ़ा देता है और यदि इसका सेवन आपके रोगों को भी दूर कर दे तो फिर बात ही क्या है ?

धनिये का सेवन करने से कई तरह के रोग बहुत जलद और हमेशा के लिए समाप्त हो जाते हैं । धनिये का सेवन यदि सुबह में खाली पेट किया जाये (धनिये की हरी पत्तियों) का तो अल्सर की परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाती है ।

धनिये का सेवन करने से नकसीर की परेशानी खत्म हो जाती है । धनिये की पत्ती को पीस कर उसमें कपूर मिला कर उस रस को छान कर नाक में डालें और माथे पर लगाने से नकसीर की परेशानी खत्म होती है ।

धनिये का सेवन करने से पाचन ठीक होता है । इसका सेवन करने से दस्त में आराम मिलता है यह पेट को ठंडा रखता है । धनिये की तासीर इतनी ठंडी होती है की कहा जाता है की यदि धनिये के खेत में से कोई निकाल जाये तो उसको जुकाम तक हो सकता है ।

धनिये का सेवन करने से मुंह की बदबू , शरीर की बदबू की परेशानी , मुंह के छाले और भी कई बीमारियाँ दूर होती है ।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here