कई बैकों ने अपनी एफडी की ब्याज दरें घटाई

0

जयपुर। भारतीय रिजर्व बैंक  ने लगातार पांचवी बार ब्याज दरों में कमी करने के बाद, भारतीय स्टेट बैंक , एक्सिस बैंक, ICICI बैंक और HDFC बैंक जैसे प्रमुख बैंकों ने अपनी सावधि जमा  दरों में संशोधन किया है। यहां एसबीआई, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक द्वारा प्रस्तावित करोड़ से कम की सावधि जमा पर नवीनतम ब्याज दरें हैं।

नवीनतम संशोधन के बाद, भारतीय स्टेट बैंक सामान्य ग्राहकों को 4.5% से 6.25% और 7 दिनों से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाले FD पर वरिष्ठ नागरिकों को 5% से 6.75% तक ब्याज देता है। नवीनतम संशोधन के बाद, एसबीआई एक वर्ष से दो वर्ष से कम आयु के बीच परिपक्वता के लिए एफडी की ब्याज दर में 15 बीपीएस की कटौती करेगा। SBI की नई FD दरें 10 नवंबर से प्रभावी हैं।

एक्सिस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के विभिन्न कार्यकालों में एफडी प्रदान करता है। बैंक ने 5 नवंबर 2019 को एफडी पर ब्याज दर को संशोधित किया है। सामान्य ग्राहकों के लिए, बैंक एफडी पर ब्याज 3.5% से 6.85% तक देता है। एक्सिस बैंक चुनिंदा परिपक्वताओं पर वरिष्ठ नागरिकों को उच्च ब्याज दर प्रदान करता है। बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 7.50% तक ब्याज प्रदान करता है।

एचडीएफसी बैंक ने 30 अक्टूबर से सावधि जमा परिपक्वता पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक जमा पर 3.50% से 6.85% तक ब्याज दर प्रदान करता है, जिसमें परिपक्वता सात दिनों से लेकर 10 साल तक होती है। बैंक 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक की अवधि में परिपक्व होने वाली FD पर 4.00% से 7.35% तक ब्याज दर प्रदान करता है।

गौरतलब है कि बैंक्स के एफडी की दरें घटाने का सीधा सा असर आम नागरिकों पर पडेगा। जो अपनी जीवन भर की बचतों को समान्य रुप से निवेश करने के लिए एफडी का रास्ता चुनते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here