अपच, कोलेस्ट्रॉल समेत कई घातक रोगों का काल है आम, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप

0
171

जयपुर। गर्मियों का मौसम अपने चरम पर पहुंच चुका है तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का होना भी लाजमी है। इस दौरान लोगों को अनियमित खान-पान या फिर गर्मियों के घातक प्रभावों के चलते पाचन संबंधी समस्याओं का सामने करना पड़ जाता है। लेकिन इस मौसम में कई ऐसे फलों और सब्जियों का बाजार में आना शुरु हो जाते हैं जो सिर्फ स्वाद में लजीज होते हैं बल्कि आपके स्वास्थ को भी कई अनगिनत फायदे प्रदान करते हैं। और इन्हीं फलों की श्रेणी में आता है फलों के राजा आम का नाम। विटमिन-ए के गुणों से भरपूर आम कई समस्याओं से आपके शरीर को बचाए रखता है आपको ये सभी फायदे प्रदान करता है-

आम में फाइबर, पेक्टिन और विटमिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल एलडीएल (लो डेंसिटी लिपो प्रोटीन) को जड़ से उखआड़ फैकने में सहायक होता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर आम आपको ल्यूकेमिया के अलावा कोलोन, ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाए रखता है और शरीर के लिए सुऱक्षा कवच का निर्माण करता है।

आम को फाइबर का भी अच्छा स्रोत बताया जाता है जो कब्ज, अपच और गैस की समस्या को दूर करके पाचन को दुरुस्त करता है। पेट की समस्याओं के मरीजों तो रोजाना एक आम तो जरूर खाना चाहिए।

गर्मियों में लू की समस्या बहुत आम है और मई-जून के मौसम में इसकी मार आपका शरीर नहीं झेल पाता। लेकिन आम का शरबत यानी आम पन्ना का सेवन करने से आपके शरीर पर लू की समस्या का कोई प्रभाव नहीं पडता और शरीर को ठंडक मिलती है।

आम में पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट स्तर को कंट्रोल करके नर्वस सिस्टम को बेहतर रूपरेखा प्रदान करती है। इससे मांसपेशियों को भी आराम मिलता है।

आम में विटमिन-ए और विटमिन-सी की उपस्थिति आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाती है औऱ इसमें मौजूद ओमेगा-3 और ओमेग-6 फैटी एसिड हृदय में कोलेस्ट्रॉल नहीं जमने देते, इससे हृदय स्वस्थ रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here