मलेरिया से भी खतरनाक है यह बीमारी, मच्छर के काटते ही फूल जाता है शरीर

0

जयपुर। मच्छरों ने सारी दुनिया में कहर ढाह रखा है। इसके कारण से इतनी बिमारियां हो रही है कि इनका इलाज करना बहुत ही मुश्किल हो रहा है। इनके काटने से डेंगू-मलेरिया जैसी घातक बीमारियां तो होती ही हैं, लेकिन आपको शयाद इस बात का पता नहीं होगा कि इससे ये खतरनाक बिमारी भी हो सकती है। जानकारी के लिए बता दे कि कुछ बीमारियां ऐसी भी होती हैं जिनके बारे में सुनकर हर कोई डरता है। आपको बता दे कि मलेरिया से भी खतरनाक एक नई बीमारी का हाल ही में पता चला है।

आपको इसके बारे में बता दे कि यह रोग भी मच्छर काटने से फैलता है और इस रोग में रोगी के हाथ पांव हाथी की तरह फूल जाते हैं आपको बता दे कि ये एलिफेंटिएसिस नामक रोग है। जिसमें शरीर का कोई भी अंग बहुत ही ज्यादा बड़ा हो जाता है। आपको यकीन नहीं होगा कि इस घातक रोग में शरीर के अंग हाथी के पैर की तरह भारी नजर आने लगते है। इसी कारण से तो इस बीमारी का नाम भी हाथी की तरह ही रखा गया है।

डॉक्टर्स ने इसके बारे में बताया कि यह गंभीर और दुर्लभ रोग शरीर के उत्तको में सूजन की वजह से होती है। इनका मानना है कि ये बीमारी मच्छर के काटने से फैलती है। जानकारी दे दे कि मच्छर के जरिए इस बीमारी के कीटाणु खून में पहुंच जाते हैं। ये शरीर में परजीवी कीड़े पैदा कर देता हैं इसके कारण से शरीर के अंग हाथी की तरह फूलने लगते हैं, इसके पीछे वजह है कि यह परजीवी शरीर से बाहर निकलने वाले द्रव्यों को रोक देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here