मकर संक्रांति 2019: इस दिन जरूर करें ये खास काम, माना जाता हैं शुभ

0
41

हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही खास महत्व रखता हैं।मकर संक्रांति का यह पर्व पूरे देश में बहुत ही उत्साह के साथ मनाया जाता हैं। सूर्य का किसी राशि में गोचर संक्रांति माना जाता हैं। वही जब सूर्य मकर राशि में आता हैं। तो मकर संक्रांति मनाया जाता हैं। वही यह पर्व बसंत ऋतु के आने की सूचना देता हैं। वही देश में अलग—अलग हिस्सों में इसे कई नामों से जाना जाता हैं। मकर संक्रांति में सूर्य उत्तरायण होता हैं। जिससे हर काम का फल शुभ प्राप्त होता हें। तो आइए जानते हैं। मकर संक्रांति के दिन कौन कौन से कार्यों को करना जरूरी होता हैं।

मकर संक्रांति के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए वही पूर्व की दिशा में मुंह करके सूर्य देवता की आराधना करनी चाहिए। ऊँ भास्कराय नम:मंत्र का जाप कम से कम पांच बार अवश्य ही करना चाहिए। वही इस पर्व के दिन की शुरुआत सूर्य को जल चढ़ाकर ही करनी चाहिए।

तांबे के लोटे में दूध और जल लेकर सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए। वही लाल रंग के पुष्प भी उनपर अर्पित करना शुभ माना जाता हैं। वही सूर्यदेव की कृपा व्यक्ति की किस्मत खुल सकती हैं। वही इस दिन गायत्री मंत्र का जाप भी बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता हैं।

वही मकर संक्रांति के दिन दान का भी विशेष महत्व होता हैं। इस दिन के दान की महिमा बहुत ही अधिक होती हें। इसलिए मकर संक्रांति के दिन दान जरूर करना चाहिए। संक्रांति के दिन आप तिल, गुड़, घी, दालें और वस्त्रों का दान किसी गरीब या फिर जरूरतमंदो को कर सकते हैं।

वही इस खिचड़ी या फिर चूड़ा—दही खाना शुभ होता हैं और यह परंपरा भी मानी जाती हैं। इस दिन उड़द दाल की खिचड़ी बनाएं और खाने से पहले शनि महाराज को अवश्य ही भोग लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here