बालों को बनाना है मजबूत और सिल्की तो अपनाए दही से जुड़े यह उपाय

गर्मियों में बालों को ले कर कई परेशानियाँ होने लगती है । कभी बाल गिरने लगते हैं कभी बाल रूखे और बेजान होने लग जाते हैं , तो कभी बालों की क्वालिटी पर असर दिखाइ देने लगता है

0
186
Hair. Beautiful Brunette Girl. Healthy Long Hair. Beauty Model Woman. Hairstyle

जयपुर । गर्मियों में बालों को ले कर कई परेशानियाँ होने लगती है । कभी बाल गिरने लगते हैं कभी बाल रूखे और बेजान होने लग जाते हैं , तो कभी बालों की क्वालिटी पर असर दिखाइ देने लगता है । कई कई लोग तो गर्मियों में गंजापन होने की परेशानी हो जाती है । ऐसे में बालों को ले कर हमें चिंता होना जायज सी बात है ।

आज हम बात कर रहे हैं की गर्मियों में बालों को मजबूत और धाना और सुंदर कैसे बनाया जाये इस बारे में । कई लोगों को नही पता होता है की बालों की देख भाल कैसे की जाना चाहिए । बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो बालों की देखभाल अच्छे से कर पाते हैं ।

दही बालों को सिल्की, चमकदार और हेल्दी बनाती है, इसलिए यह बेहद जरूरी है। हफ्ते में अगर एक बार भी बालों में दही का पैक लगा लिया जाए तो महीनेभर में ही आपको फायदा नजर आने लगेगा। लेकिन इसे बालों में कैसे लगाना है, यह भी जानना जरूरी है। दही में अगर मेथी दाना भी मिला लेंगे तो और भी अच्छा रहेगा क्योंकि मेथी स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को खत्म कर देती है ।

सबसे पहले 2 चम्मच मेथी के दाने लें और उन्हें आधा कप पानी में रातभर भिगो दें। सुबह एक कटोरी दही लेकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें। अब मेथी दाना को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और दही में मिक्स करें। अब इस पैक को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। लगाने के बाद बालों को हेयर कैप से कवर कर लें। 1-2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से सिर धो लें और फिर शैंपू कर लें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here