उबटन साबुन को घर में बना कर लें काम निखार में लगेंगे चार चाँद

हम हमेशा खूबसूरती का रास्ता घर के बाहर से ही ढूंढते हैं । और तो और सबसे बड़ी बात यह है की हम केमिकल्स के सहारे ही खुसबुरती को इखरने का तरीका अपनाते हैं ।

0

 

जयपुर । हम हमेशा खूबसूरती का रास्ता घर के बाहर से ही ढूंढते हैं । और तो और सबसे बड़ी बात यह है की हम केमिकल्स के सहारे ही खुसबुरती को इखरने का तरीका अपनाते हैं । कभी क्रीम कभीक्या । इतना ही नही जो उपटन सालों से हमारी दादी नानी घर में बनती आ रही है वह बी हमको रेडी मेड चहाइए ।

ऐसा करना हमारी स्किन अपर कितना भारी पड़ता है लोग इस बात को समझते नहीं है । कई कई बार इसका बहुत बुरा रिएक्शन हमको झेलना पड़ता है । आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस्क तोड़ । हम हमारी न्हुसबुरती को निखारने के लिए बाज़ारों मे मिलने वाला केमिकल युक्त बहुत ही महँगा साबुन काम में लेते हैं । पर आज हम आपको घर पर ही बहुत ही शानदार उबटन वाला साबुन बनाने का तरीका बटने जा रहे हैं ।

इसको बनाने के लिए आपको सोप बेस की जरूरत पड़ेगी । इसको आप बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं । इसके अलावा आपको हल्दी , केसर , चन्दन पाउडर की जरूरत पड़ेगी । आप इन सभी को मिला लें और सोप बेस को पिघलाने ए लिए बॉयलर में रख दें । इन सभी सामानों को मिलाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की मात्रा बहुत ही ज्यादा भी ना हो ।

इसके साथ साथ आप चाहे तो टमाटर को सूखा कर उसका पाउडर बना कर भी सिका इस्तेमाल कर सकते हैं । यह भी बहुत अचे रिजल्ट्स देता है । अब जब बेस पिघल जाता है तो उसमे सारा सामा मिला कर अच्छे से मिलाये । उसमे कुछ बूंद एसीएन्शल ऑइल और बादाम का मीठा तेल भी मिलाएँ । आब जब यह मिश्रण तैयार हो जाये तो इसको सिलिकों या प्लासिक मोल्ड एन हल्का सा ओइलव ऑइल से ग्रीस कर के भर का रख दें ठंडा होने के बाद उसको निकाल लें जिस भ शेप एन आप चाहे इसको मोल्ड में डालने से फले तय कर के बना सकते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here