मध्य प्रदेश में 2 करोड़ 82 लाख युवा मतदाता डालेंगे वोट

0
178

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार दो करोड़ 82 लाख युवा मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इन युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने की गरज से निर्वाचन आयोग सोशल मीडिया की भी मदद ले रहा है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी़ एल. कांता राव ने बुधवार को बताया कि युवा मतदाताओं के लिए आयोग सोशल मीडिया पर भी निर्वाचन संबंधी गतिविधियों को प्रचारित कर रहा है। प्रदेश में 2,82,00000 लाख से अधिक 18 से 39 वर्ष के मतदाता हैं। युवा सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं।

राव ने आगे बताया कि युवाओं की सोशल मीडिया पर सक्रियता का उपयोग करने के लिए फेसबुक वाट्सअप, ट्विटर, यू-ट्यूब अकाउंट बनाए गए हैं। मप्र विधानसभा चुनाव की स्वीप गतिविधियों को भी सोशल मीडिया पर प्रचारित किया जा रहा है। युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने खातिर फेसबुक पर लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। विशेषकर नए मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए वीडियो, जिंग्लस भी प्रसारित किए जाएंगे।

राव ने आगे बताया कि जिला स्तर पर मतदान बढ़ाने के लिए कॉलेजों, मॉल और अन्य सार्वजनिक स्थानों से युवाओं को मतदाता जागरूकता वीडियो संदेश जारी किए जाएंगे। बुद्धिजीवियों, डॉक्टर, इंजीनियर, विकलांगजन, महिलाओं से मतदान करने के संदेश, गीत, कविताएं, रंगोली प्रतियोगिताएं भी कराए जाएंगे। महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए घरेलू एवं कामकाजी महिलाओं के वीडियो संदेश जारी किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि विगत विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदाता सूची का लिंगानुपात बढ़कर 917 हो गया है। महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 40 लाख 76 हजार है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here