मध्य प्रदेश : पुलिस भर्ती से वंचित लड़कियों का रात में भी उपवास

0
169

मध्य प्रदेश में ऊंचाई कम होने के कारण पुलिस में भर्ती से बाहर की गईं लड़कियों का राजधानी के शाहजहांनी पार्क में सामूहिक उपवास दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रहा। लड़कियों ने रात भी शाहजहानी पार्क में ही गुजारने का फैसला लिया है। कई लड़कियों ने तो पानी लेना भी छोड़ दिया है। इनमें से कुछ लड़कियां मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचकर ज्ञापन सौंप आई हैं। छात्राओं का नेतृत्व करने वाली प्रीति शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस में महिला उम्मीदवारों की भर्ती के लिए ऊंचाई में छूट देने की घोषणा की थी, लेकिन उन्हें सिर्फ ऊंचाई कम होने के कारण भर्ती से बाहर कर दिया गया है। राज्य में कई लड़कियां तमाम चरणों में सफल होने के बाद भी सेवा में नहीं पहुंच पाई हैं।

प्रीति शर्मा ने बताया, “सभी परीक्षाओं में सफल होने के बाद ऊंचाई 158 सेंटीमीटर के स्थान पर 155 सेंटीमीटर होने पर उन्हें अयोग्य ठहरा दिया गया। महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 158 सेंटीमीटर है। मुख्यमंत्री ने ऊंचाई में छूट की घोषणा की थी, मगर उस पर अमल नहीं हुआ।”

प्रीति के अनुसार, राज्य के विभिन्न हिस्सों से पहुंचीं लड़कियों ने फैसला लिया है कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती, तब तक वे शाहजहांनी पार्क से नहीं उठेंगी। रात भी इसी पार्क में गुजारेंगी। कई लड़कियों ने तो इस गर्मी में पानी पीने से भी मना कर दिया है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here