मध्य प्रदेश : शिवपुरी के जैन मंदिर से 22 मूर्तियां चोरी

0
53

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले के जैन मंदिर से 22 प्रतिमाएं चोरी हो गईं, ये मूर्तियां अष्टधातु की थीं। वर्षो पुरानी इन मूर्तियों की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत करोड़ों रुपये है। पुलिस के अनुसार, खनियांधाना थाना क्षेत्र के अछरोनी कस्बे में स्थित प्राचीन जैन मंदिर से चोर बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात को 22 जैन र्तीथकरों की प्रतिमाएं चुरा ले गए। चोरी गई सभी प्रतिमाएं अष्टधातु की बताई गई हैं, जो वर्षो पुरानी हैं।

चोरी की वारदात का खुलासा उस समय हुआ, जब गुरुवार की सुबह जैन समाज के लोग मंदिर में दर्शन करने गए, तब मंदिर से प्रतिमाएं गायब थीं।

जैन प्रतिमाओं के चोरी जाने के बाद जिला मुख्यालय से पुलिस आीक्षक राजेश हिगणकर सहित अन्य पुलिस अािकारी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल शुरू की। जैन मंदिर में दर्शन करने आए लोगों ने पुलिस को बताया कि सुबह जब वह मंदिर में दर्शन के लिए आए तो प्रतिमाएं गायब थीं, जबकि बुावार की रात को रोजाना की भांति मंदिर पुजारी ने बंद किया था और गुरुवार को पर्यूषण पर्व शुरू होने वाला था, इसलिए एक दिन पहले यहां पर सफाई भी की गई थी।

पिछोर के अनुविभागीय अधिकारी, पुलिस आर.पी. मिश्रा (एसडीओ,पी) ने संवाददाताओं को बताया कि जैन मंदिर से 22 प्रतिमाएं चोरी गई हैं। यह मंदिर की ऊपरी मंजिल पर कांच के बड़े शोकेस में रखी थी। दूर से ही श्रद्धालु इनके दर्शन करते थे। पुलिस मौके पर पहुंचकर पूरी वारदात की बारीकी से जांच कर रही है।

चोरों ने इससे पहले खनियांधाना में ही राम जानकी मंदिर से सोने का कलश भी चुराया था, जिसका पुलिस अभी तक कोई सुराग नहीं लगा पाई हैं। इस सोने की कलश की कीमत भी 15 करोड़ से ज्यादा बताई गई है, जिसका पुलिस सुराग नहीं लगा पाई है।

जिले के खनियाधाना में बड़ी संख्या में प्राचीन जैन मंदिर व प्रतिमाएं हैं, जो हमेशा चोरों के निशाने पर रहे हैं। लगभग 20 साल पहले भी प्रसिद्ध एवं प्राचीन जैन मंदिर गोलाकोट मंदिर से भी जैन प्रतिमाएं चोरी गई थीं।

पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने संवाददाताओं से कहा कि चोरी की घटना की पुलिस बारीकी से जांच कर रही है और आरोपियों की तलाश जारी है।

न्यूज स्त्रेात आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here