इस साल सितंबर से शुरू हो सकती है मेड इन इंडिया सेमी हाई-स्पीड ट्रेन, जानिए

0
224

जयपुर। भारत सरकार की बहुप्रतिक्षित सेमी हाई-स्पीड ट्रेन, ट्रेन 18 का चेन्नई स्थित आईसीएफ यानी इंटिग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया जा रहा है। आपको बता दें कि इस ट्रेन का निर्माण सरकार की मेक इन इंडिया मिशन को प्रमोट करने के तहत किया जा रहा है। माना जा रहा है कि यह हाई स्पीड ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

जानकारी के अनुसार भारत में हम इस सेमी हाई-स्पीड ट्रेन को इस साल के दिसंबर से रफ्तार भरते हुए देख सकते है। आपको बता दें कि इससे पहले खबर आई थी की इस ट्रेन को इस साल ही जुलाई में लाया जा सकता है।

इस बारे में बात करते हुए आईसीएफ के जनरल मैनेजर सुधांसु मनी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, ट्रेन के निर्माण में हमारी तरफ से कोई देरी नहीं की गई है। हमने इसे मात्र 16 महीनें के रिकॉर्ड टाइम में तैयार किया है। जबकी आप देखें तो दुनिया के किसी भी देश में ऐसी ट्रेन को तैयार करने में दो से तीन साल का समय लिया जाता है।

आपको बता दें कि इस ट्रेन 18 में किसी तरह का इंजन नहीं दिया गया है, बल्कि यह मेट्रो ट्रेन की तरह बिजली से चलेगी। इस ट्रेन से देश में पहले से मौजूद इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेनों को रिप्लेस किया जाना है। आपको बता दें कि रिप्लेस की जाने वाली ट्रेनों में शताब्दी भी शामिल होगी।

खबरों के अनुसार इस सेमी हाई-स्पीड ट्रेन के सभी डिब्बों को फुल सील्ड गैंगवेंज के जरिए एक-दूसरे से जोड़ा गया है ताकि पैसेंजर्स आसानी से एक कोच से दूसरे कोच में आ जा सके। इसके अलावा इसकी खासियत यह है कि इसमें ऑटोमैटिक डोर्स, वाई-फाई, इंफोटेनमेंट सिस्टम, जीपीएस बेस्ड पैसेंजर इंफोर्मेंशन सिस्टम के साथ मॉडर्न टॉइलेट्स दिए गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here