ल्यूपस बीमारी के लक्षण होते है ये, कहीं आपको भी तो यह बीमारी नही ?

स्किन की बात की जाये तो हाल और भी ज्यादा बुरे हैं क्या करें प्रदूषण ही इतना फैल गया  है की स्किन से जुड़ी परेशानियाँ होना बहुत ही लाज़मी सी बात है ।

0
84

जयपुर । हमारी स्किन से जुड़ी कई बीमारियाँ ऐसी है जिनके बारे में हमको अंदाज़ा तक नही है की यह क्या है और क्यों हो रही है आज कल तो पर्यावरण का हाल कुछ ऐसा हो चला है की हवा में ही जहर फैल गया है कोई भी फिट नही है आज कोई भी व्यक्ति ऐसा नही है जो किसी बीमारी से घिरा ना हो किसी न किसी को कोई ना कोई बीमारी तो निकाल ही आ रही है और स्किन की बात की जाये तो हाल और भी ज्यादा बुरे हैं क्या करें प्रदूषण ही इतना फैल गया  है की स्किन से जुड़ी परेशानियाँ होना बहुत ही लाज़मी सी बात है ।

आज हम बात कर रहे हैं ल्यूपस बीमारी के बारे में इस बीमारी का नाम बहुत ही कम लोगों ने सुना होगा या हम यह भी कह सकते हैं की शायद ही सुना होगा आज कल कई बीमारियाँ ऐसी है जिंका लोगों ने ना नाम सुना होता है ना ही कहीं पढ़ा होता है पर आज के समय में बीमारियाँ बहुत ही तेज़ गति से फैलती जा रही है और उन बीमारियों में से एक है ल्यूपस जो की स्किन से जुड़ी हुई एक बीमारी का नाम है ।

ल्यूपस  बीमारी आपकी प्रतिरक्षण प्रणाली पर असर डालती हैं। प्रतिरक्षण प्रणाली आम तौर पर संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉयडिज बनता है। वे एंटी बायोड़ीज बाहरी पदार्थ ओर शरीर के अपने स्वस्थ उत्तकों में अंतर नहीं कर पाते है इसलिए एंटिबायोटिज शरीर की स्वास्थ्य कोशिकाओं पर हमला कर देता है और शरीर के अलग अलग अंगों को नुकसान पहुंचता है ।

यह बीमारी 90 % महिलाओं को है ऐसा नहीं  है की यह सिर्फ महिलों में ही पाई जाती है बल्कि यह बीमारी पुरुषों में भी हो सकती है और हो भी रही है ।

इस बीमारी के लक्षण क्या है ?

थकान लगना , गले और नाक पर तितली के आकार में लाल रंग के दाने हो जाना और उन दानों का उसी आकृति में स्किन पर दाग पड़ जाना , नींद आने में परेशानी होने लगना , कई दिनों तक बुखार रहना और जोड़ों में साथ ही मांसपेशियों में दर्द रहना , खून की कमी , बिना किसी कारण के बालों का झड़ना , शरीर पर दाग धब्बे पड़ने लगना ।

यदि आपको कुछ इस तरह की परेशानी है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें और इस बीमारी का सही इलाज़ करवाएँ ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here