चंद्रग्रहण आज, नौ घंटे पहले लग जाएगा सूतक, बंद हो जाएंगे मंदिरों के कपाट

0
213

जयपुर । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज 149 साल बाद गुरु पूर्णिमा पर खंडग्रास चंद्रग्रहण होगा। चंद्रग्रहण रात 1 बजकर 37 मिनट से शुरू होगा, जो सुबह 4:36 बजे तक लगभग 179 मिनटों तक रहेगा। तथा मान्यताओं के अनुसार चंद्रग्रहण से 9 घंटे पहले सूतक लग जाता है। और सभी मंदिरों के कपाट बंद हो जाते हैं। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस चंद्रग्रहण को भारत के कई हिस्सों में देखा जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 16 जुलाई आषाढ़ पूर्णिमा की देर रात 1:37 मिनट से चंद्रग्रहण स्पर्श शुरू होगा। तथा खंडग्रास चंद्रग्रहण की कुल अवधि लगभग 179 मिनट की रहेगी। चंद्रग्रहण स्पर्श रात को 1:36 बजे होगा, मध्य 3:07 बजे और चंद्रग्रहण का मोक्ष सुबह 4:36 बजे होगा।

बता दें कि देश के अधिकतर भू-भाग से इस ग्रहण का स्पर्श, मध्य और मोक्ष देखा जा सकेगा। तथा चंद्रग्रहण नौ घंटों पहले से सूतक लगेगा। जिसके चलते सूतक आज शाम 4:30 बजे से शुरू हो जाएगा,तथा सभी मंदिरों के कपाट बंद हो जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंद्रग्रहण के चलते मंदिरों के कपाट मंगलवार को शाम 4:30 बजे के बाद बंद हो जाएंगे। वहीं हनुमान जी के मंदिरों में भी पूर्णिमा पर पूजन दर्शन सुबह से शाम 4:30 बजे के पहले ही किए जा सकेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चंद्रग्रहण का सूतक काल 4:31 बजे से शुरू हो रहा है, इसलिए भारत के सभी मंदिर उसी समय से बंद कर दिया जाएएंगे। तथा आज शाम की आरती नहीं होगी, वहीं चंद्रग्रहण के बाद सभी मंदिर अगले दिन सुबह 5 बजे खुलेगे तथा इसके बाद भी भक्त मंदिरों में भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here