फैशन टेक्नोलॉजी में करियर के अवसर खोज रहे है, तो पढिए इस खबर को

0
563

आप कई कारणों से इंजीनियरिंग से दूर रह सकते हैं, लेकिन अगर हम आपको बताएंगे, फैशन की दुनिया में टेक्नोलॉजी का एक एप्लीकेशन भी है? फैशन टेक्नोलॉजी डिजाइन के साथ विनिर्माण और टेक्नोलॉजी के सिद्धांतों को जोड़ना चाहता है। इस प्रकार के कैरियर में लोग कपड़े के डिजाइन और विकास पर काम करते हैं, और विनिर्माण प्रक्रिया कपड़े और वस्त्रों की गुणवत्ता और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए करते हैं।

अपने पाठ्यक्रम के दौरान, आप कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन (सीएडी) सॉफ़्टवेयर के माध्यम से कपड़ा फाइबर, कपड़े, निर्माण और डिजाइन के बारे में जानेंगे। फैशन टेक्नोलॉजी के लिए प्यार वाले लोग इस क्षेत्र में एक रोमांचक और पुरस्कृत करियर की उम्मीद कर सकते हैं।

इस क्षेत्र से स्नातक होने के बाद, आप विभिन्न ब्रांडेड फैशन हाउस, खुदरा श्रृंखला, बुटीक, विनिर्माण उद्योग, फैशन पत्रिकाएं, और टेलीविजन और फिल्म उद्योग में काम कर सकते हैं।

फैशन टेक्नोलॉजी के लिए कुछ शीर्ष कॉलेज: राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान

फैशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में वस्त्रों के निर्माण से डिजाइनिंग तक सबकुछ शामिल है। विभिन्न प्रकार की सामग्रियों और कपड़ों को संभालने में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। फैशन टेक्नोलॉजिस्ट फाइबर के विकास पर काम करते हैं, उत्पादन दक्षता में सुधार करते हैं और अंतिम उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हैं। फैशन टेक्नोलॉजिस्ट के रूप में किसी को लगातार हितधारकों और विक्रेताओं का समन्वय और प्रबंधन करने की आवश्यकता होती है। कपड़ों और फाइबर के तकनीकी पहलुओं के बारे में व्यवसाय के पक्ष पर सहकर्मियों को नियमित रूप से सलाह देने की भी आवश्यकता होती है।

फैशन टेक्नोलॉजिस्ट ब्रांडेड फैशन हाउसों द्वारा सामना की जाने वाली समस्याओं पर परामर्श करने के लिए अपने डिजाइन और तकनीकी योग्यता जमा करते हैं। वे निरंतर मूल्यांकन करते हैं और उत्पादों के डिजाइन और निर्माण में प्रक्रियाओं और तंत्रों में नयापन लाते हैं।

फैशन टेक्नोलॉजिस्ट इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों में काम करते हैं ताकि वे उद्योग में घिरे लोगों की विशिष्ट मांग का आकलन कर सकें। वे विभिन्न मुद्दों पर परामर्श करते हैं जैसे प्रदर्शन के दौरान कपड़े बदलना आदि।

फैशन तकनीशियनों को लेखकों और पत्रकारों, संपादकों और फोटोग्राफरों के रूप में फैशन पत्रिकाओं में जगह मिलती है। फैशन में विस्तार और तकनीकी कौशल पर उनका ध्यान विश्लेषण के लिए आसान है।

फैशन टेक्नोलॉजिस्ट उद्योग में डिजाइन और उत्पादन की प्रवृत्तियों और नवाचार प्रक्रियाओं को समझने के लिए फिल्म और टेलीविजन उद्योग में काम करते हैं। कुछ अभिनेताओं और अभिनेत्री के लिए उपयुक्त कस्टम और लक्जरी डिजाइन में भी विशेषज्ञ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here