लंदन टेस्ट : भारत ने की वापसी, इंग्लैंड के 198/7 (राउंडअप)

0
48

इशांत शर्मा (28/3) और जसप्रीत बुमराह तथा रवींद्र जडेजा के दो-दो विकेटों की भारत ने यहां ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 198 रन पर सात विकेट आउट कर उसे संकट में डाल दिया। इंग्लैंड की टीम चायकाल तक एक विकेट पर 123 रन बनाकर मबजूत स्थिति में थी। लेकिन इसके बाद भारत ने तीसरे सत्र में जोरदार वापसी की और 75 रन के अंदर मेजबान टीम के छह विकेट आउट कर उसे बैकफुट पर ढकेल दिया।

दिन का खेल समाप्त होने तक जोस बटलर 31 गेंदों पर एक चौके की मदद से 11 रन और आदिल राशिद 25 गेंदों पर एक चौके की सहायता से चार रन बनाकर नाबाद लौटे। इससे पहले, इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने सुबह टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

अपने टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेल रहे सलामी बल्लेबाज एलेस्टेयर कुक (71) और कीटन जेनिंग्स (23) ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। जेनिंग्स लंच से पहले 75 गेंदों पर दो चौके लगाकर आउट हो गए।

इसके बाद कुक और मोइन अली (50) ने लंच के बाद दूसरे सत्र में दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। मेजबान टीम ने इस सत्र में एक भी विकेट नहीं गंवाया और 55 रन जोड़े। भारतीय खिलाड़ियों ने इस सत्र में दो कैच भी छोड़े।

मैच का दूसरा सत्र जहां पूरी तरह इंग्लैंड के नाम रहा तो वहीं तीसरा और आखिरी सत्र भारत के पक्ष में रहा।

इंग्लैंड ने तीसरे सत्र की शुरुआत एक विकेट पर 123 रन से आगे खेलते हुए किया। मेजबान टीम अपने स्कोर में 10 और रन का और इजाफा ही कर पाई थी कि उसे कुक में तगड़ा झटका लगा।

बुमराह ने कुक को बोल्ड कर अपने आखिरी टेस्ट मैच में शतक बनाने की उनकी उम्मीदों को तोड़ दिया। कुक ने अपने टेस्ट करियर का 57वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 190 गेंदों पर आठ चौके लगाए।

कुक के आउट होने के बाद इंग्लैंड ने एक रन के अंदर ही कप्तान जोए रूट (0) और जॉनी बेयरस्टो (0) का भी विकेट गंवा दिया। रूट को बुमराह ने तो बेयरस्टो को इशांत ने अपना शिकार बनाया।

हांलाकि अली ने इस दौरान बेन स्टोक्स (11) के साथ पांचवें विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की। लेकिन स्टोक्स भी टीम के 171 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए। उन्हें जडेजा ने पगबाधा आउट किया।

स्टोक्स के आउट होने के बाद अली भी अपने टेस्ट करियर का 13वां अर्धशतक पूरा कर चलते बने। उन्होंने 170 गेंदों पर चार चौके लगाए। अली टीम के 177 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

पिछले कुछ मैचों में शानदार पारियां खेलने वाले सैम कुरेन आज खाता भी नहीं खोल पाए। उन्हें इशांत ने इंग्लैंड के 181 के स्कोर पर आउट किया।

भारत के लिए इशांत 28 रन पर तीन विकेट, बुमराह 41 रन पर दो विकेट और जडेजा 57 रन पर दो विकेट हासिल कर चुके हैं।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here