Lok Sabha Elections Exit Poll 2019: आज आएगा एग्जिट पोल, जानें क्या है प्री, पोस्ट और एग्जिट पोल में अंतर

0
63

जयपुर। लोकसभा चुनावों के लिए आज चुनाव का आखिरी दिन है पिछले कई महीनों से चल रहा है सियासी दंगल आज खत्म होगा और इसी के खत्म होने के साथ एक बार फिर की चर्चाएं शुरू होगी कि अगली सरकार किसकी बनेगी वही आपको बता दें कि चुनाव की प्रक्रिया के खत्म होने के बाद ही सभी के एग्जिट पोल भी सामने आ जाएंगे और यह 23 मई तक एग्जिट पोल रहेंगे 23 मई के बाद इन एग्जिट पोल की एक्सपायरी हो जाएगी और असली नतीजे सामने आ जाएंगे यानी एग्जिट पोल 23 मई तक के लिए हैं उन्हें एग्जिट पोल की बरसात आज आप शाम को देखेंगे.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि ओपिनियन पोल एग्जिट पोल खुली पोल और पोस्ट पोल में अंतर क्या होता है.

सबसे पहले बात करें तो ओपिनियन पोल्स में वोटर से पूछा जाता है कि वोटर किसे वोट देने की योजना बना रहा है या किसे वोट करें ओपिनियन पोल में लोगों की राय ली जाती है और अलग-अलग तरीकों से आपने जमा कर यह पता लगाया जाता है कि किसकी सरकार बनेगी.

वहीं आपको बता दे कि एग्जिट पोल की बात करें तो इसके अंदर चुनाव के बाद लोगों से पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया क्या यह बताना चाहते हैं और इस तरीके के आंकड़ों को बता कर यह अंदाज़ा लगाया जाता है कि अगली सरकार किसकी बन रही है.

अब प्रीपोल की बात करें तो अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि चुनाव से पहले ही कहीं अखबार और न्यूज़ चैनल अपने पोल्स निकालते हैं और बताते हैं कि किसकी सरकार बनेगी इस तरीके के पॉल को प्रीपोल कहा जाता है.

वहीं पोस्ट पोल की बात करें तो यह मतदान के बाद लिया जाता है प्रीत भूल और पोस्ट पोल में अंतर आप समझ गए होंगे लेकिन पोस्ट पोल और एग्जिट पोल मंत्री होता है कि एग्जिट पोल उसी दिन लिया जाता है बल्कि पोस्ट पोल 2 दिन या 3 दिन बाद देखा जाता है और उसके हिसाब से बताया जाता है कि किसकी सरकार बनेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here