लोकसभा चुनाव : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान (राउंडअप)

0
37

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर 64.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

चुनाव आयोग की तरफ से उपलब्ध कराए गए रात 10 बजे तक के आंकड़े के मुताबिक, बिहार में 53.36 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 70.62, मध्य प्रदेश में 75.52, पंजाब में 64.95, उत्तर प्रदेश में 58.01, पश्चिम बंगाल में 73.51, झारखंड में 71.16 और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13, (हाई-प्रोफाइल वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र सहित), बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, झारखंड की तीन, हिमाचल प्रदेश की चार, चंडीगढ़ की एक और पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ।

छह राज्यों में संसदीय सीटों के कई बूथों और दो विधानसभा क्षेत्रों में पुन: मतदान भी हुआ। इन सीटों में केरल की कन्नूर और कासरगोड, तमिलनाडु की धर्मपुरी, थेनी, तिरुवल्लूर, कुड्डलोर और ईरोड, हरियाणा की फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश की आजमगढ़, पश्चिम बंगाल की बांकुरा, आंध्र प्रदेश की चित्तूर संसदीय सीटों के कुछ बूथ और चंदगिरी विधानसभा सीट और ओडिशा जिले के 34 विधानसभा प्रखंड शामिल हैं।

तमिलनाडु में चार विधानसभा सीटों पर, कर्नाटक में दो और पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी मतदान हुआ।

इस चरण में 10.1 करोड़ से अधिक मतदाता मतदान के पात्र थे।

इस चरण के 918 उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पटना साहिब से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और इसी सीट से अभिनेता-राजनेता और मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा (अब कांग्रेस में), गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, चंदौली से उप्र भाजपा अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं। अभिनेता-राजनेता सनी देओल (भाजपा) गुरदासपुर से, तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहान, दोनों क्रमश: जादवपुर और बशीरहाट से चुनावी मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (अमृतसर), आर.के. सिंह (आरा) भाजपा से, अपना दल (मिर्जापुर) से अनुप्रिया पटेल, बठिंडा में भाजपा सहयोगी अकाली दल से हरसिमरत कौर और उनके पति व पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल फिरोजपुर से, पूर्व केंद्रीय मंत्री परनीत कौर (कांग्रेस) पटियाला से और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सुप्रीमो लालू प्रसाद की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ रही हैं।

लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू हुए थे और मतगणना 23 मई को होगी।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस


SHARE
Previous articleलोकसभा चुनाव 2019 के दौरान पेड न्यूज के 647 मामले : चुनाव आयोग
Next articleसीवोटर एक्जिट पोल : केरल में भाजपा को एक भी सीट नहीं
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here