फोर्ब्स-2000 में भारत की 57 कंपनियों को जगह, टॉप 200 में रिलायंस एकमात्र भारतीय कंपनी

0
70

जयपुर। दुनिया के करीब 2000 सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों की सूची में भारत की 57 कंपनियों को जगह मिली है आपको बता दें कि जिस में रिलायंस इंडस्ट्रीज मात्र एक ऐसी कंपनी है जो शीर्ष 200 कंपनियों में जगह बनाने में कामयाब रही है. विश्व की प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने की सूची को जारी करा है और फॉर्ब्स ने वैश्विक कर दो हजार कंपनियों की सूची 2019 में पहले पायदान पर चीन का इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना है. वही लगातार सातवीं बार शीर्ष पायदान पर रही है वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज इस सूची में 71 स्थान पर रखी गई है.

वही आपको बता दें कि पेट्रोलियम एवं गैस क्षेत्र में रिलायंस इंडस्ट्री की वैश्विक रैंकिंग 11वीं है जबकि इस क्षेत्र में पहले स्थान पर रॉयल डच शेल है रिलायंस इंडस्ट्री एकमात्र ऐसी भारती कंपनी है जो शेर से 200 कंपनियों की सूची में जगह बनाने में कामयाब रही है वही आपको बता दें कि सीट से 2000 कंपनियों में एचडीएफसी बैंक ओएनजीसी इंडियन ऑयल और एचडीएफसी लिमिटेड जैसी कंपनियों को शामिल कर आ गया है.

TCS ,ICICI Bank LNT ,Bhartiya State for NTPC को शीर्ष 5 कंपनियों में शामिल कर आ गया है.

वह इसके अलावा आपको बता दें कि वैश्विक को 2000 ‘वैश्विक 2000’ सूची में टाटा स्टील, कोल इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, भारत पेट्रोलियम, इंफोसिस, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स, आईटीसी, भारती एयरटेल, विप्रो, जेएसडब्ल्यू स्टील, पावर ग्रिड, हिंडाल्को, एचसीएल टेक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, बजाज फिनसर्व, गेल, पंजाब नेशनल बैंक, ग्रासिम , बैंक ऑफ बड़ौदा, पावर फाइनेंस और केनरा बैंक शामिल हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here