दुनिया के 10 सबसे भ्रष्ट नेताओं की लिस्ट जारी, जाने कितने नंबर पर आया मोदी जी का नाम

0
205

जयपुर। आज हम आपको दुनिया के 10 ऐसे नेताओं के नाम बताएंगे जो पुरी दुनिया में सबसे भ्रष्ट है.

जोसफ एस्ट्राडा: इस सूची में 10वे स्थान पर है फिलिपिनो के पूर्व राष्ट्रपति है. दुनिया के शीर्ष दस सबसे भ्रष्ट राजनेताओं की सूची में, जोसेफ एस्ट्राडा को सबसे भ्रष्ट नेताओं में से एक माना जाता है, वह पूर्व फिलिपिनो राजनेता के साथ-साथ वह एक अभिनेता भी थे, वह देश के पूर्व राष्ट्रपति के रूप में प्रसिद्ध हैं, 1998 से 2001 तक 13 वें राष्ट्रपति ने जोसेफ ने 1992 से 1998 तक फिलीपींस के 9 वें उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया, 2013 में वह मनीला शहर के महापौर थे, जो देश की राजधानी है.

जिम जोंग उन : नार्थ कोरिया के राष्ट्रपति इस सूची में 9वे स्थान पर है. उत्तरी कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग संयुक्त राष्ट्र दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में से एक के रूप में जाना जाता है क्योंकि  वह व्यक्ति है जिसने देश को चुराकर बहुत कम समय में अपनी संपत्ति का निर्माण किया, वह कोरिया की श्रमिक पार्टी के अध्यक्ष हैं साथ ही 2011 के बाद से किम जोंग उत्तर कोरिया का सर्वोच्च नेता है.

टोदोरो ओबिंग: टोदोरो ओबिंग एक ऐसे राजनेता है जिन्होंने अपनी अधिकांश संपत्ति राष्ट्र के पैसे से बनाई है क्योंकि अब वह दुनिया के सबसे भ्रष्ट नेताओं में से एक माना जाता है, 1979 से वह इक्वेटोरियल गिनी का राष्ट्रपति है.

यूक्रेन के राजनेता पेट्रो ओलेक्सियोविच पोरोशेन्को को दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में से एक के रूप में नामित किया गया है क्योंकि उन्होंने देश के पैसे चुराए और अवैध तरीके से बहुत सारी संपत्तियां बनाई

इस सूची में छटे स्थान पर , डेविड कैमरन ब्रिटिश राजनीतिज्ञ हैं जो 2010 से 2016 तक यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री थे.

खलीफा बिन जायद अल नाहयान: ये यूनाइटेड अरब अमीरात के शीर्ष नेताओं में से एक है और इन्हें भ्रष्टाचार की सूची में और इन्हें पांचवां स्थान दुनिया में दिया गया है.

सिगमुंदुर डेविड गुनलॉगसन: आपको बता दें यह आयरलैंड के सबसे भ्रष्ट नेता हैं और विश्व की सूची में चौथा स्थान दिया गया है.

राजा सलमान बिन अब्दुलजाज ने दुनिया के सबसे भ्रष्ट नेताओं की सूची में तीसरे स्थान पर रखा है जो ऐसे व्यक्ति के लिए बहुत शर्मनाक बात है जिसे सऊदी अरब के राजा के रूप में माना जाता है, वह देश के प्रधान मंत्री है.

इस सूची में दूसरी स्थान है वाल्दिमीर पुतिन, वी 7 मई 2012 से वर्तमान राष्ट्रपति के रूप में काम कर रहे है.

पाकिस्तानी राजनेता नवाज शरीफ को दुनिया के सबसे भ्रष्ट राजनेताओं में से एक माना जाता है, उन्हें शीर्ष दस की सूची में पहली स्थान पर रखा गया है, वह एक व्यापारि हैं जिन्होंने भ्रष्टाचार के माध्यम से अपने साम्राज्य का निर्माण किया है.

आपको बता दे की इस सूची में पीएम मोदी का नाम सबसे 10 भ्रष्ट नेताओं की लिस्ट में नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here