बैंक में जमा पर गारंटी की सीमा 10 लाख तक संभव

0
121

जयपुर। सरकार अब बैंक में खाता धारकों के जमा पैसे की गारंटी सीमा को बढ़ाकर ₹100000 से ₹1000000 तक करने की योजना बना रही है और इस बारे में सरकार के संसद के शीतकालीन सत्र में संशोधित फाइनेंसियल रिजर्वेशन डिपाजिट इंश्योरेंस बिल को भी लाया जा सकता है इस बात की जानकारी मीडिया में सूत्रों के हवाले से आ रही है.

बताया जा रहा है कि खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इसे लेकर इशारा करा है और कहा है कि सरकार जमा पर गैरेंटी सीमा को ₹100000 से ज्यादा बढ़ाने का विचार कर रही है हालांकि आपको बता दें कि उन्होंने यह नहीं बताया है कि सरकार इस रकम को कितना बढ़ाने की गुंजाइश रख रही है और कितनी रकम बंद होने की हालत में ग्राहकों को पैसा सरकार के द्वारा दिया जाएगा. वहीं मीडिया में आई जानकारी के अनुसार एफआरडीआई बिल पर वित्त मंत्रालय बड़े बदलाव कर रहा है इस बात की पुख्ता जानकारी है और इसके साथ ही जल्द ही सभी खाताधारकों से रायशुमारी के लिए इस बिल का मसौदा भी जारी कर दिया जाएगा.

आपको बता दें कि आज अगर कोई बैंक पैसा देने की स्थिति में नहीं रहता है तो ऐसी स्थिति में सरकार बीच में आती है और वह सभी खाताधारकों को ₹100000 की अधिकतम सीमा देती है यह घर आपके बैंक अकाउंट में ₹50000 हैं तो आपको पूरे पैसे ₹50000 मिल जाएंगे और अगर आपके बैंक खाते में डेढ़ लाख रुपए हैं तो आपको मात्र ₹100000 ही मिल सकेंगे इस तरीके की योजना इस वक्त रहती है और अब सरकारी योजना बना रही है कि वह इस सीमा को बढ़ाकर ₹1000000 तक की कर दे.

सरकार के इस कदम के बाद कहीं छोटे डिपाजिट रॉकी वही तो बड़ी समस्या सुलझ सकती है और उनके मन में जो बैंकों के बंद होने का डर और गबन का डर है वह भी कम हो सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here