आइए जाने क्या होते है भोजन को चबा—चबाकर खाने के फायदे

0
33

जयपुर। हमें बचपन से ही यही बताया जाता है कि खाने का धीरे—धीरे चबा—चबाकर खाना चाहिए। लेकिन इससे क्या फायदे या नुकसान होते है इसके बारे में कोई नहीं बताता है। वैज्ञानिक इसके बारे में बताते है कि हड़बड़ी में खाना खाने से भोजन में मौजूद पोषक तत्व आपकों नहीं मिल पाते हैं।

भोजन का चबाकर खाने के बहुत से फायदे होते हैं, क्योंकि धीरे खाने से खाने में प्रयुक्त सभी पोषक तत्वों की पूरी मात्रा का आप उपभोग कर सकते हैं। यदि चिकित्सकों बात की जाये तो वो बताते है कि भोजन का 20—25 बार अच्छे से चबाना चाहिए। इसके फायदों बताते है कि खाने को चबा—चबाकर खाने से वजन घटाने में मददगार होता है।

क्योंकि​ खाने को जल्दी—जल्दी खाने से खाना ठीक से पचता नहीं है और शरीर में फेट बढ़ने लगता है। साथ ही जल्दी खाने से आपकों मिलने वाली कैलोरी की मात्रा भी कम होगी। मस्तिष्क की बात की जाये तो पेट का भरे होने का संकेत को मस्तिष्क तक पहुंचने में 20 मिनट का समय लेता है।

यही कारण होता है कि धीरे—धीरे खाने से कम खाना खाया जाता है। खाने का चबाकर खाने से डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है। इसका कारण यह है कि धीरे-धीरे चबाकर खाने वालों का खाना ठीक प्रकार से पच जाता है ऐसे में ग्लूकोज़ भी ठीक प्रकार से टूट कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

इसके के साथ ही पेट में होने वाली समस्या जैसे कब्ज व गैस जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है। चबाकर खाने के साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि भोजन बैठकर ही खाएं, क्योंकि चलते-चलते खाना खाने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here