जवानी में रखा है अभी कदम तो जाएं भारत की इन खूबसूरत जगहों पर घूमने

0

जयपुर। वर्ल्ड में घूमने के लिए कई जगहें हैं जहॉ घूमने के लिए हर कोई जाना चाहता है। पर भारत में भी कई जगहें जहॉ आप घूमने की प्लानिंग कर सकते हो जहॉ के नजारें आपको ओर कहीं नही मिलेगें। अगर आपने अभी-अभी जवानी में कदम रखा है तो आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो। ऐसे में आपको एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बताने रहे है जहॉ आप दोस्तों के साथ घूमने के लिए जा सकते हो।

साउथ का स्कॉटलैंड- अगर आप किसी विदेश में घूमने का प्लान करते हो तो आप साउथ का स्कॉटलैंड में घूमने का प्लान बना सकते हो। इस जगह को कुर्ग के नाम से जाना जाता है। यह खूबसूरत जगह टूरिस्टों को काफी पसंद आती है। कर्नाटक में स्थित यह जगह दक्षिण की खूबसूरत जगहों में से एक है।

श्रीनगर- वादियों के करीब से जानने के लिए आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो। यहां का लुत्फ उठाने केवल देशी ही नही विदेशी भी घूमने आते हैं। आप यहॉ पर घूमने के लिए जामा मस्जिद, शालीमार बाग़, निशात बाग़, लेक और बोटिंग का मजा ले सकते हो। जिस वजह से इस जगह को धरती का स्वर्ग कहा जाता है।

लेह लद्दाख- लेह लद्दाख में घूमने के लिए हर युवा घूमने के लिए जाना जाता है। इस खूबसूरत वादियों में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। जिग-जैग सड़क, हिल, लद्दाख की खूबसूरत वादियां आपकी ट्रिप को रोमांच से भर देगी।

अंडमान- अगर आपको शांति वाली जगह पर घूमना पसंद करते हो तो आप अंडमान में घूमने के लिए जा सकते हो। अंडमान निकोबार आइलैंड दुनियाभर में अपनी नेचर की खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

गोवा- गोवा के बारे में जितना भी कहा जाए उतना ही कम लगती है। इस जगह पर घूमने जाने के लिए आपके साथ दोस्त होने चाहिए क्योंकि बिना दोस्तों के साथ आपका गोवा का सफर बोरिंग हो जाएगा। गोवा की नाईट लाइफ और इसके खूबसूरत बीच आपको ओर कही नही मिलेगी। हर व्यक्ति जवानी में एक बार गोवा में घूमने में के लिए जरूर जाता है। यह जगह भारत की खूबसूरत जगहों में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here